हाइपरटेंशन से हैं परेशान तो इन सब्जियों से करें परहेज!

Suffering from hypertension, then avoid these vegetables!
हाइपरटेंशन से हैं परेशान तो इन सब्जियों से करें परहेज!

उच्च रक्तचाप, पुरानी चिकित्सा स्थिति है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। यह कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है और अगर ठीक से प्रबंधित नहीं किया जाता है तो गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है। जबकि उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए दवा और जीवन शैली में संशोधन महत्वपूर्ण हैं, आहार भी इस स्थिति को प्रबंधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हम कुछ सब्जियों का पता लगाएंगे जिनका रक्तचाप के स्तर पर प्रभाव पड़ सकता है :

उच्च सोडियम सामग्री वाली डिब्बाबंद सब्जियां:

डिब्बाबंद सब्जियां सुविधाजनक हो सकती हैं, लेकिन उनमें अक्सर उच्च मात्रा में सोडियम होता है, जो रक्तचाप के स्तर को बढ़ा सकता है। अत्यधिक सोडियम सेवन जल प्रतिधारण का कारण बन सकता है और रक्त की मात्रा बढ़ा सकता है, जिससे उच्च रक्तचाप हो सकता है। इसलिए, उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों को डिब्बाबंद मकई, मटर और बीन्स जैसी डिब्बाबंद सब्जियों का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

टमाटर आधारित उत्पाद:

टमाटर सॉस!
टमाटर सॉस!

जबकि टमाटर को आम तौर पर हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है, टमाटर आधारित उत्पादों जैसे टमाटर सॉस, केचप और टमाटर के रस में अक्सर सोडियम का उच्च स्तर होता है। इसके अतिरिक्त, कुछ वाणिज्यिक टमाटर उत्पादों में अतिरिक्त शर्करा हो सकती है, जो रक्तचाप और समग्र हृदय स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों के लिए यह सलाह दी जाती है कि वे लेबल को ध्यान से पढ़ें और कम सोडियम या बिना चीनी के विकल्प चुनें या नियंत्रित सोडियम सामग्री के साथ घर का बना टमाटर-आधारित सॉस तैयार करें।

प्री-पैकेज्ड सब्जी मसाला मिश्रण और सलाद ड्रेसिंग:

दुकानों में उपलब्ध कई प्री-पैकेज्ड वेजिटेबल सीज़निंग ब्लेंड्स और सलाद ड्रेसिंग में उच्च मात्रा में सोडियम होता है। ये उत्पाद आपकी सब्जियों में स्वाद जोड़ सकते हैं लेकिन सोडियम सेवन में भी काफी वृद्धि कर सकते हैं। उच्च रक्तचाप वाले लोगों को कम सोडियम विकल्प चुनना चाहिए या ताजा जड़ी बूटियों, मसालों, और सिरका या नींबू के रस का उपयोग करके अपनी खुद की ड्रेसिंग और मसाला मिश्रण बनाने पर विचार करना चाहिए।

youtube-cover

चुकंदर:

चुकंदर एंटीऑक्सिडेंट और अन्य लाभकारी यौगिकों से भरपूर एक पौष्टिक सब्जी है। हालांकि, वे नाइट्रेट में भी स्वाभाविक रूप से उच्च होते हैं, जो अस्थायी रूप से रक्तचाप के स्तर को बढ़ा सकते हैं। हालांकि यह अच्छी तरह से नियंत्रित उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम पैदा नहीं कर सकता है, जो लोग अपने रक्तचाप को प्रबंधित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, वे अपने चुकंदर के सेवन को सीमित करने या व्यक्तिगत आहार मार्गदर्शन के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने पर विचार कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now