Create

शुगर के लिए खीरा डिटॉक्स वॉटर

शुगर के लिए खीरा डिटॉक्स वॉटर (फोटो - sportskeeda hindi)
शुगर के लिए खीरा डिटॉक्स वॉटर (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

हर दिन लोगों की बढ़ती खराब जीवनशैली की वजह से बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है। जिसकी वजह से उन्हें कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है। जिसमें शुगर की बीमारी भी शामिल है। शुगर की समस्या लोगों के शरीर पर बुरा असर डालती है। ऐसे में जरूरी है शरीर को समय-समय पर डिटॉक्स करना। शरीर को डिटॉक्स करने के लिए ऐसी चीजें लेनी चाहिए जिससे शरीर से विषैले तत्व यूरिन के जरिये बाहर हो जाएं। इसके लिए आपको डिटॉक्स वॉटर detox water की मदद लेनी चाहिए। ये डिटॉक्स वॉटर आप घर पर ही आसानी से बना सकते हैं। जानते हैं डायबिटीज diabetes patients रोगियों के लिए कैसे फायदेमंद है खीरा डिटॉक्स वॉटर।

शुगर के लिए खीरा डिटॉक्स वॉटर : Sugar Ke Liye Kheera Detox Water In Hindi

खीरा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए खीरा बहुत मदद करता है। वहीं, इसमें पोटेशियम, फाइबर FIBER, मैग्नीशियम, मैंगनीज जैसे जरूरी मिनरल्स के साथ ही विटामिन A, विटामिन C, विटामिन K जैसे जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसके साथ ही इसके बीजों में भी कैरोटेनॉयड्स और फ्लेवोनोइड्स के अलावा कई अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। इसलिए शुगर के मरीजों के लिए खीरा डिटॉक्स वॉटर पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसके कुछ अन्य लाभ भी हैं, जैसे -

1 . खीरा डिटॉक्स वॉटर पीने से आप अपना वजन कम Weight lose कर सकते हैं।

2 . ये वॉटर अनहेल्दी फूड्स की क्रेविंग रोकने में मदद करता है।

3 . शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है।

4 . शरीर में ब्लड शुगर में स्पाइक से बचाता है।

5 . पाचन को बेहतर रखने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...