Create

शुगर की बीमारी होने पर लंच में करें इन चीजों का सेवन, मिलेंगे फायदे 

शुगर की बीमारी होने पर लंच में करें इन चीजों का सेवन, मिलेंगे फायदे
शुगर की बीमारी होने पर लंच में करें इन चीजों का सेवन, मिलेंगे फायदे

शुगर की बीमारी अब एक आम बीमारी बन चुकी है। बड़ो से लेकर बच्चों तक सभी को ये बीमारी होने लगी है। यही नहीं कुछ ऐसे केस भी आए हैं जिसमें नवजात शिशु को भी डायबिटीज की समस्या देखने को मिलती है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति डायबिटीज Diabetes से पीड़ित है, तो उसको अपना पूरी तरह से ध्यान रखना चाहिए। डायबिटीज वाले मरीजों को ये जानकारी होनी चाहिए कि वे लंच में खाने में क्या खा सकते हैं और क्या नहीं। कई बार वो कुछ ऐसा खा लेते हैं जिससे डायबिटीज बढ़ जाती है। इसलिए इस जानकारी को पाने के लिए आप ये लेख जरूर पढ़े की दिन में क्या खाना चाहिए ।

शुगर की बीमारी होने पर लंच में करें इन चीजों का सेवन, मिलेंगे फायदे- Sugar Ki Bimari Par Lunch Me Kare In Chijo Ka Sevan, Milenge Fayde In Hindi

साबुत अनाज होता है फायदेमंद - डायबिटीज मरीजों को दाल का सेवन करना जरूरी होता है। क्योंकि दाल में पोटेशियम, फाइबर और दूसरे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। वहीं खाने में साबुत अनाज (Whole grains) की रोटी, मल्टीग्रेन रोटी (multigrain roti), ब्राउन राइस, जौ और क्विनोआ का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर को हेल्दी कार्बोहाइड्रेट मिलता है और भरपूर फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिज भी मिलते हैं।

फिश का करें सेवन - यदि आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं, तो अपने खाने में फैटी फिश (fatty fish) को शामिल जरूर करें। फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड, अच्छी मात्रा में पाया जाता है। फिश खाने से सूजन कम होती है और हार्ट भी हेल्दी रहता है। इसलिए खाने में फिश जरूर शामिल करें।

हरी सब्जियों का सेवन करें - हरी सब्जियों (green vegetables) का सेवन डायबिटीज में करना चाहिए। हरी सब्जियों में अच्छी मात्रा में आयरन मौजूद होता है। जो ब्लड बढ़ाने में मदद करता है। वहीं हरी सब्जियों में पोषक तत्वों की मात्रा भी कई गुना होती है जिसके सेवन से शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसलिए डायबिटीज में सभी तरह की हरी सब्जियों का सेवन करना जरूरी होता है।

सलाद को करें शामिल - दिने के खाने में सलाद का सेवन भी बहुत जरुरी होता है। सलाद (salad) में वो हर पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो एक डायबिटीज मरीज के लिए जरुरी होता है। इसके लिए आप सलाद का सेवन जरूर करें। इसमें पत्ता गोभी, खीरा, प्याज, मूली, शलजम, नींबू और ऊपर से गार्निश करने के लिए धनिया पत्ता जरूर डालें। इससे स्वाद भी बढ़ेगा और सलाद के सेवन से आंखो की रोशनी भी सही होगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment