Create

शुगर किन कारणों से होती है, जानिये प्रकार और बचाव के उपाय 

शुगर किन कारणों से होती है, जानिये प्रकार और बचाव के उपाय
शुगर किन कारणों से होती है, जानिये प्रकार और बचाव के उपाय
Shilki

शुगर एक ऐसी बीमारी है जिससे बड़ों से लेकर बच्चे तक सभी पीड़ित हैं। शुगर की बीमारी को कन्ट्रोल तो किया जा सकता है मगर इसे जड़ से मिटाना संभव नहीं है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए लोग बहुत प्रकार की दवाइयों का सेवन करते हैं । लेकिन कई बार फिर भी शुगर कन्ट्रोल नहीं होती है। इसके लिए हम कुछ ऐसे घरेलू उपचार अपना सकते हैं जिससे हमें शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है। खान-पान का सही तरीके से ध्यान रखना, खाने में मीठे का सेवन न करना, ऐसे खाने का सेवन करना जिसमें स्टार्च न हो, इन सभी बातों को ध्यान में रखकर शुगर लेवल को कम किया जा सकता है।

शुगर किन कारणों से होती है Sugar Kin Karno Se Hoti Hai In Hindi

शुगर होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे-

बदलती लाइफस्टाइल

जंक फूड का सेवन

स्ट्रेस

शक्कर का बहुत ज्यादा उपयोग

एक्सरसाइज न करना

अनुवांशिक

शुगर से बचाव के उपाय Sugar Se Bachav Ke Upay

आलस को त्यागे - यदि आप खुद को शुगर होने से बचाना चाहते हैं, तो सबसे पहले इस बात को याद रखें कि आलस को पूरी तरह से त्याग दें। शुगर बढ़ने का सबसे बड़ा कारण आलस ही होता है। इसलिए जो भी काम करें खुद से ही करना सीखें। इससे हमेशा फिट रहेंगे साथ ही डायबिटीज से भी बचे रहेंगे।

जंक फूड के सेवन से बचें - जंक फूड junk food का सेवन आजकल ज्यादातर बीमारियों का कारण बनता जा रहा है। यदि आप डायबिटीज होने से खुद को बचाना चाहते हैं, तो जंक फूड का सेवन बिल्कुल भी न करें।

मेथी दाना Fenugreek seeds - मेथी दाना सभी के घर में हमेशा उपलब्ध रहता है इसको घर में बनाये जाने वाली सब्जियों में भी उपयोग किया जाता है इन छोटे-छोटे दानों के इतने फायदे हैं जिससे बहुत सारी बीमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है। मेथी दाने को रात में पानी में भिगोकर रखने से और सुबह खाली पेट उसके पानी का सेवन करने से डायबिटीज होने के खतरे को कम किया जा सकता है।साथ ही इसके पानी को पीने से वजन को भी कम किया जा सकता है।

बासी रोटी दूध के साथ- रात में बनाई गई रोटी जिसे हम बासी रोटी भी कहते हैं, इसको दूसरे दिन सुबह दूध के साथ खाने से डायबिटीज को बहुत हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

एक्सरसाइज - डायबिटीज होने से बचने के लिए आप नियमित रूप से एक्सरसाइज जरूर करें। इसको करने से आप खुद को फिट रख पाएंगे। साथ ही योग भी करना न भूलें। योग करने से बड़ी से बड़ी बीमारी को ठीक किया जा सकता है।

नीम- नीम के फायदे आयुर्वेद में बहुत ज्यादा है। नीम को एक औषधि के तौर पर लिया जाता है नीम बहुत ही आसानी से मिलने वाला पेड़ है, नीम की पत्तियों neem leaves का रस बनाकर पीने से डायबिटीज कंट्रोल की जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

comments icon
Fetching more content...