शुगर में अजवाइन के 2 फायदे 

शुगर में अजवाइन के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
शुगर में अजवाइन के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

हमारे आस पास कई अलग- अलग तरीके के मसाले पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन का आपके हृदय स्वास्थ्य (Heart Health), वजन प्रबंधन (Weight Management), ब्‍लड शुगर (Blood Sugar) और अन्‍य स्थितियों पर भी प्रभाव पड़ता है, जो आपके लिए किसी खतरे से कम नहीं है। जिन लोगों का वजन बढ़ा हुआ है उनके लिए भी अजवाइन का सेवन लाभकारी है। वहीं, अजवाइन (Ajwain) हमारे और आपके किचन की एक आम सामाग्री है, जिसका उपयोग तड़के और अन्यथा कई व्यंजनों में किया जाता है और इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं। जानते हैं शुगर में अजवाइन के क्या फायदे हैं।

youtube-cover

शुगर में अजवाइन के फायदे : Benefits Of Ajwain In Diabetes In Hindi

अजवाइन के सेवन से वजन को नियंत्रण में रखने में भी मदद मिलती है जो कि शुगर sugar के रोगियों के लिए महत्वपूर्ण है। अजवाइन के बीज के साथ आधा गिलास गर्म पानी पाचन को मजबूत रखने में मदद कर सकता है। ऐसा करने से कब्ज और अपच जैसी समस्याओं को दूर रख सकता है, जो वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। मोटापा न केवल टाइप 2 डायबिटीज type 2 diabetes होने के आपके जोखिम को बढ़ा सकता है, बल्कि यह स्थिति को और भी खराब कर सकता है।

तिल तेल में मिलाकर करें सेवन -

जिन लोगों को शुगर की बीमारी है, उन लोगों को इसे कंट्रोल करने के लिए अजवाइन और तिल का तेल का सेवन करना चाहिए। ये आपके लिए काफी हेल्दी साबित हो सकता है। इसका सेवन करने के लिए सबसे पहले 3 ग्राम अजवाइन लें। अब इसे 10 मिली तिल के तेल में मिक्स करके दिन में तीन बार खाएं। इससे शुगर के मरीजों को काफी लाभ मिलेगा।

अजवाइन की चाय पीएं -

शुगर के मरीजों के लिए अजवाइन की चाय पीना फायदेमंद होता है। इस चाय को पीने के लिए सबसे पहले 1 कप पानी को पैन में गर्म करें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच अजवाइन, सौंफ और 1/4 चम्मच दालचीनी पाउडर मिक्स करके इसे उबालें। इसके बाद इस चाय को छानकर सेवन करें। इस चाय से आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि चाय पीने के करीब 30 मिनट तक आपको कुछ भी नहीं खाना है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now