Create

शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं

शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं (फोटो - sportskeeda hindi)
शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

अगर किसी व्यक्ति को शुगर की बीमारी है, तो ऐसे में उसके शरीर में खून में ग्लूकोज (blood glucose level) की मात्रा बहुत बढ़ जाती है। डायबिटीज से पीड़ित होने पर, स्वस्थ बने रहने और खून में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित रखने में कार्बोहाइड्रेट अहम भूमिका निभाता है। इसलिए व्यक्ति के लिए संतुलित आहार सबसे जरूरी होता है। लेकिन हर किसी के मन में एक सवाल होता है कि क्या शुगर में चावल खाना चाहिए कि नहीं? आपको बता दें, चावल कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है और यह भारतीयों का मुख्य आहार है। शुगर के मरीजों को खासकर सफेद चावल खाने के बारे में ज्यादा चिंता होती है। चावल मुलायम, स्वादिष्ट, पचने में आसान और अत्यधिक ऊर्जा प्रदान करने वाला आहार है, जो पोषक तत्वों से भरपूर है। शुगर के मरीजों को चावल खाना चाहिए या नहीं।

चावल खाएं लेकिन कम मात्रा में

डायबिटीज यानि शुगर से पीड़ित होने पर, स्वस्थ बने रहने और खून में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित रखने में कार्बोहाइड्रेट अहम भूमिका निभाता है। इसलिए संतुलित आहार सबसे जरूरी होता है। अगर आप चावल नियंत्रित मात्रा में खाते हैं और चावल में सब्जियों को शामिल करते हैं या फिर अपने आहार में सलाद या वेजिटेबल सूप को शामिल करते हैं, तो ऐसा करने से शरीर में ग्लाइसेमिक की मात्रा को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। वहीं इस बात का भी ध्यान रहे कि अगर आप साबुत अनाज का भी सेवन कर रहे हैं, तो ये संतुलित आहार का केवल एक हिस्सा होता है। हर आहार में अन्य पोषक तत्वों, जैसे प्रोटीन, स्वस्थ फैट और कम कार्ब वाली सब्जियों को शामिल करने का प्रयास करें। अंत में यह ध्यान रखें कि खाने में आप कितना चावल ले रहे हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...