Create

शुगर में खजूर खाना चाहिए या नहीं

शुगर में खजूर खाना चाहिए या नहीं (फोटो-Sportskeeda Hindi)
शुगर में खजूर खाना चाहिए या नहीं (फोटो-Sportskeeda Hindi)

शुगर की बीमारी अब एक आम बीमारी बनती जा रही है। बच्चों से लेकर बड़ो तक ये सभी को होने लगी है। इस बीमारी के दौरान कई लोग इस परेशानी में होते हैं कि क्या खाएं और क्या न खाएं। शुगर के मरीजों को बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जिससे परहेज करने को कहा जाता है। जिसमें खासकर शक्कर को पूरी तरह बन्द करने की सलाह दी जाती है। लेकिन, यदि आप ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे शुगर की मात्रा कम हो और उसके सेवन से शुगर न बढ़े तो आप ऐसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। जिसमें से एक है खजूर (Date)। डायबिटीज के दौरान मरीज खजूर का सेवन कर सकते हैं क्योंकि खजूर में ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स कम होता है जिसके कारण शुगर लेवल नहीं बढ़ता।

शुगर में खजूर खाना चाहिए या नहीं (Sugar Me Khajur Khana Chaiye Ya Nahi)

खजूर बहुत ही पौष्टिक माना जाता है। इसके सेवन से हमें तुरंत एनर्जी मिलती है। खजूर में सॉल्युबल और इनसोल्युबल फाइबर की मात्रा मौजूद होती है जिससे गट हेल्थ (gut health) अच्छी रहती है। खजूर में सेलेन‍ियम, कॉपर, पोटैश‍ियम (potassium), मैग्‍न‍िश‍ियम की अच्‍छी मात्रा होती है। खजूर में मौजूद सेलेनियम से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (oxidative stress) कम होता है जिससे डायबिटीज कंट्रोल रहती है, हाइपरटेंशन (Hypertension) की समस्या दूर होती है। खजूर में पोटैशियम की मात्रा भी कम होती है जिससे हार्ट की बीमारी का खतरा भी नहीं होता। जिन लोगों को एनीमिया (anemia) की शिकायत होती है उनके लिए भी खजूर खाना फायदेमंद है क्योंकि इसमें आयरन की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है।

डायबिटीज में एक दिन में खाएं इतने खजूर (Diabetes Me Khaye Ek Din Me Itne Khajur)

अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं और आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो आप खजूर का सेवन कर सकते हैं इसके लिए आप एक दिन में 2 से 3 खजूर का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि खजूर का ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स कम होता है। इसका मतलब होता है खाने में कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) की मात्रा कितनी मौजूद है और उसका ब्‍लड ग्‍लूकोज लेवल पर कितना प्रभाव पड़ेगा। खजूर में नेचुरल शुगर होती है जो हानिकारक नहीं होती। इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों के खाने के लिए सेफ होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment