शुगर में खीरा है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे करें उपयोग

शुगर में खीरा है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे करें उपयोग
शुगर में खीरा है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे करें उपयोग

शुगर एक ऐसी बीमारी बनती जा रही है जिसकी चपेट में ज्यादातर लोग आने लगे हैं। शुगर की बीमारी के चलते लोग अलग अलग तरह के उपाय करते हैं जिससे शुगर को कंट्रोल रख सकें। लेकिन शुगर की बीमारी एक बार किसी को हो गई, तो उसका ठीक होना संभव नहीं होता। शुगर में व्यक्ति को अपनी दिनचर्या का खासा ध्यान रखना पड़ता है। यही नहीं, इस बात का भी ध्यान रखना होता है कि कब क्या खाना सही रहेगा। क्योंकि इसमें आप हर चीज का सेवन नहीं कर सकते हैं। लेकिन खीरा Cucumber एक ऐसा चमत्कारी फूड है, जो शुगर Diabetes के मरीजों को बहुत से फायदे पहुंचाता है। खीरा में पाए जाने वाला लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। खीरा में भरपूर फाइबर मौजूद होता है जो सभी के लिए लाभदायक होता है। खीरे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 15 होता है। जो शुगर के मरीजों के लिए बहुत फायदा देता है। तो आइए अब जानते हैं शुगर में खीरा खाने के क्या फायदे मिलते हैं।

शुगर में खीरा है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे करें उपयोग - Sugar Me Kheera Hai Behad Faydemand, Janiye Kaise Kare Sevan In Hindi

खीरा के बीज में कैरोटीनॉयड और फ्लेवोनोइड दोनों शामिल हैं। कैरोटीनॉयड इम्युनिटी carotenoid immunity को स्ट्रॉन्ग करता है और बॉडी को हेल्दी रखता है। जबकि फ्लेवोनॉइड डायबिटीज के मरीजों में स्ट्रोक, हृदय रोग heart disease के जोखिम को कम करता है। यदि कोई शुगर से पीड़ित मरीज खीरा का सेवन करता है,तो ये डायबिटीज पेशेंट के ब्लड में मौजूद ग्लूकोज को सुखाने के साथ ही साथ शुगर के पाचन को भी धीमा करने में मदद करता है।

खीरे का कैसे करें सेवन -

खीरे को आप सलाद के तौर पर खा सकते हैं। इसका छिलका उतारे बगैर ही इसका सेवन करना चाहिए।

खीरे को आप ब्रेड के साथ सैंडविच की तरह बनाकर भी खा सकते हैं।

खीरे को घिस कर भी खाया जा सकता है।

खीरे का रायता बनाकर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।

खीरे को मिक्सी में पीसकर और उसमें एक चुटकी काली मिर्च डालकर भी इसका सेवन किया जा सकता है।

इस तरह से खीरे का उपयोग कर आप शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki