Create
Notifications

सूखी खुजली का घरेलू इलाज : Dry Skin Itching Home Remedies

सूखी खुजली का घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सूखी खुजली का घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

सर्दियों में, सुखी व शुष्क त्वचा (Dry skin) आम बात है। हमारे शारीर में सुखी त्वचा के कारण खुजली होने पर हम बिना खुजलाये नहीं रह पाते है। खुजली लगातार होती रहे तो ये हमारे लिए परेशानी का कारन बन सकता है। लगातार खुजली करने पर रेशेस या इन्फेक्शन भी हो सकता है। शारीर के किसी भी हिस्से में कभी-कभी खुजली होना आम बात है। पर अगर खुजली लगातार और लम्बे समय तक हो तो ये समस्या का कारण बन सकती है। इस लेख में हम आपको सुखी खुजली की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ घरेलु इलाज बताएँगे।

सूखी खुजली का घरेलू इलाज : Dry Skin Itching Home Remedies In Hindi

1. नीम (Neem)

नीम में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण खुजली के साथ-साथ किसी भी तरह के इन्फेक्शन को आसानी से ठीक कर सकते हैं। कुछ नीम के पत्तो को पानी में उबाले। अब इस पानी को 10 से 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दे। फिर इस पानी से अच्छे से नहालें। इसका इस्तेमाल आप हर दुसरे दिन कर सकते हैं।

2. अलोएवेरा (Aloe Vera)

सुखी खुजली की समस्या को ठीक करने के लिए अलोएवेरा जेल का इस्तेमाल लाभदायक हो सकता है। खुजली से राहत पाने के लिए आप मेंथोल का इस्तेमाल भी कर सकते जो पेपरमिंट के पौधे से उपलब्द होता है।

3. बेकिंग सोडा (Baking soda)

सुखी खुजली को ठीक करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमला फायदेमंद होता है। बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से खुजली का साथ-साथ सुजन भी ठीक हो सकती है। आपके नाहने के पानी में एक कप बेकिंग सोडा डालें और खुजली होने पर इस पानी से नाहाये। इसे 15 से 20 मिनट तक अपने शारीर पर रहने दे फिर पोंछ ले। इसका इस्तेमाल दिन में एक बार करें।

4. नींबू (Lemon)

नींबू का इस्तेमाल सुखी खुजली या अन्य खुजली के कारण होने वाली जलन और सुजन को ठीक करने के बहुत असरदार होता है। एक या दो नींबू को निचोड़कर रस निकाल लें। अब इस रस को रुई पर लगाकर अपने शारीर के खुजली वाले हिस्सों पर लगाये। जल्द परिणाम पाने के लिए इसका इस्तेमाल दिन में 2 बार करें।

5. कोल्ड पैक (Cold Ice Pack)

सुखी खुजली होने पर आप उस जगह पर कोल्ड पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ बरफ के टुकड़ों को किसी भी प्लास्टिक या कपड़े की थैला में लपेटकर अपनी खुजली वाले जगह पर लगाये। इससे आपको जल्द राहत मिलेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now