गर्मियों में किन सब्जियों का जूस पीना चाहिए

गर्मियों में किन सब्जियों का जूस पीना चाहिए (फोटो - sportskeeda hindi)
गर्मियों में किन सब्जियों का जूस पीना चाहिए (फोटो - sportskeeda hindi)

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों को आसल आता है और सूरज के ढलने का इंतजार करते हैं। आखिरकार अब गर्मियां अब अपने चरम पर हैं। इस चिलचिलाती गर्मी की तपिश को शांत करने के लिए चिल्ड फिजी ड्रिंक्स की जरूरत हर किसी को महसूस होती है। ऐसे में गर्मियों में हेल्दी रहने के साथ-साथ गर्मी की तपिश को दूर भगाने के लिए आपको कुछ सब्जियों के जूस (Vegetable Juices) को रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं गर्मियों में सब्जियों का जूस पीना चाहिए।

youtube-cover

गर्मियों में किन सब्जियों का जूस पीना चाहिए : Summer Vegetable Juices In Hindi

कद्दू का रस -

कद्दू का रस विटामिन डी, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन ई और खनिज जैसे तांबा, मैग्नीशियम, लोहा और फास्फोरस से भरपूर होता है। कद्दू के रस (Pumpkin Juice) के स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें शहद, नींबू का रस और यहां तक कि कुछ पुदीने के पत्तों को भी मिला सकते हैं।

गाजर का रस -

गाजर (Carrot Juice) में बीटा कैरोटीन, फाइबर, विटामिन K1, पोटेशियम, और एंटीऑक्सिडेंट की अच्छाई के साथ भरी हुई होती है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। अगर गर्मी के मौसम में गाजर का जूस पीते हैं तो सेहत को लाभ मिलता है।

चुकंदर का रस (Beetroot Juice)

बीटरूट में फोलेट (विटामिन बी 9), मैंगनीज, पोटेशियम, लोहा, और विटामिन सी पाया जाता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर का रस पोषक तत्वों से भरपूर कई स्वास्थ्य लाभों से भरा होता है। इसका सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।

.अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now