Create
Notifications

सुपारी खाने के 5 नुकसान : Supari Khane Ke 5 Nuksan

सुपारी खाने के नुकसान (फोटो - myupchar)
सुपारी खाने के नुकसान (फोटो - myupchar)
Naina Chauhan

भारत में लोगों को पान खाने का बहुत शौक हैं। इतना ही नहीं कई जगहों पर मेहमानों को स्वागत के दौरान भी पान खिलाया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि पान में मिलाई जाने वाली सुपारी चबाने से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं। बेशक सुपारी खाने से लोगों को थोड़ी ऊर्जा और खुशी मिलती है लेकिन इसका अधिक सेवन सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। जानते हैं सुपारी खाने के नुकसान।

सुपारी खाने के 5 नुकसान : Supari Khane Ke 5 Nuksan In Hindi

अल्सर की समस्या - सुपारी चबाने से व्यक्ति के मसूड़े प्रभावित हो सकते हैं, जिससे माउथ अल्सर होने का खतरा होता है।

कैफीन - सुपारी खाने से कैफीन और निकोटीन की तरफ प्रभाव पड़ सकता है, जिससे आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। दरअसल इसे खाने के बाद जो आनंद और ऊर्जा मिलती हैं, आपको उसकी आदत लग जाती है।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या - सुपारी चबाने से आपका हाई ब्लड प्रेशर होना, मिजाज बदलना, चिड़चिड़ापन, चिंता, एकाग्रता, संवेदनशीलता और भी नींद की कमी आदि की समस्याएं हो सकती हैं।

कैंसर का खतरा - सुबारी चबाने से व्यक्ति को घेघा (oesophagus) कैंसर का खतरा हो सकता है। इसमें मौजूद एल्कलॉइड और पोलयफेनोल से कैंसर का खतरा होता है।

दांतों के लिए हानिकारक - सुपारी खाने से लोगों के दांत गंदे हो सकते हैं। इसके अलावा सुपारी हाथ में लेने से आपके हाथों में दाग लग सकते हैं। इसलिए लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...