Create
Notifications

थायराइड कंट्रोल रखने वाले सुपरफूड्स : Thyroid Control Rakhne Wale Superfoods

थायराइड कंट्रोल रखने वाले सुपरफूड्स (फोटो - sportskeeda hindi)
थायराइड कंट्रोल रखने वाले सुपरफूड्स (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

थायराइड (Thyroid) व्यक्ति के गले में आगे की तरफ तितली के आकार की एक ग्रंथि होती है। यह ग्रंथि शरीर की कई जरूरी गतिविधियों को नियंत्रित करने का काम करती है। थायरॉइड दो तरह का होता है- हाइपरथायरॉइडिज्म और हाइपोथायरॉइड। अगर किसी व्यक्ति का थायराइड हार्मोंस असंतुलित हो जाते हैं, तो इसकी वजह से वजन कम या ज्यादा होने लगता है। थायराइड को कंट्रोल रखने के लिए सुपरफूड्स।

थायराइड कंट्रोल रखने वाले सुपरफूड्स

थायराइट के लक्षण -

1 . वजन बढ़ना या कम होना

2 . गले में सूजन होना

3 . हार्ट की मूवमेंट में बदलाव आना

4 . मूड स्विंग होना

5. बालों का झड़ना

थायराइड हार्मोन कंट्रोल रखते हैं ये सुपर फूड-

आंवला - थायराइड को कंट्रोल करने में आंवला बेहद मददगार होता है। आंवला में विटामिन C मौजूद होता है।

नारियल - थायराइड के मरीजों के लिए नारियल (coconut) किसी सुपर फूड से कम नहीं है। नारियल में मौजूद मीडियम चेन फैटी एसिड (MCFAs) और मीडियम चेन ट्रिग्लाएसेराइड्स (MTCs) मेटाबॉलिज्म को इन्प्रूव करते हैं।

कद्दू के बीज - कद्दू के बीज में जिंक प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसकी मदद से शरीर में मौजूद अन्य विटामिन्स और मिनरल्स को एब्ज़ॉर्ब करने में मदद मिलती है। इसके अलावा जिंक शरीर में थायराइड हार्मोन को बैलेंस करने में भी मदद करता है।

अदरक - थायराइड को कंट्रोल करने के लिए अदरक (ginger) का सेवन लाभकारी होता है। अदरक जिंक, पौटेशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिजों पदार्थों से भरपूर है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...