Create

सूरजमुखी के तेल के 7 फायदे : Sunflower Oil Benefits

सूरजमुखी के तेल के फायदे  (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सूरजमुखी के तेल के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सूरजमुखी के तेल (Sunflower Oil) के चिकित्सीय लाभों में हृदय की भलाई को बढ़ाने, त्वचा की भलाई बढ़ाने, विकास को रोकने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने, अस्थमा से सुरक्षित रखने और जलन को कम करने की क्षमता शामिल है। यह तेल प्रोटीन, कॉपर, जिंक, कैल्शियम और ओमेगा-6 अनसैचुरेटेड फैट से भी भरपूर होता है। सूरजमुखी के तेल के अनेक चिकित्सीय लाभ हैं। आइए सूरजमुखी तेल के फायदों को जाने :-

सूरजमुखी के तेल के 7 फायदे : Sunflower Oil Benefits In Hindi

1. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है (Brings down Cholesterol Levels)

सूरजमुखी के तेल में मौजूद अनसैचुरेटेड फैट्स जो के ओमेगा 6 से भरपूर होता है, स्वास्थ के लिए सही माना जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्टार को नियमित करने व हदल कोलेस्ट्रॉल (Good cholesterol) को बढ़ावा देकर, LDL कोलेस्ट्रॉल (Bad cholesterol) को कम करने की क्षमता रखता है।

2. लिफ्ट्स हार्ट हेल्थ (Lifts Heart Health)

सूरजमुखी का तेल, कुछ संयम के साथ, उन लोगों के लिए एक अच्छा निर्णय है जो अपने हृदय स्वास्थ का ख्याल रखना चाहते है और जो एथेरोस्क्लेरोसिस का ख़तरा महसूस करते हैं। एथेरोस्क्लेरोसिस नसों को रोक सकता है, परिसंचरण तनाव को बढ़ा सकता है और दिल का दौरा या स्ट्रोक होने की संभावना को बढ़ा सकता है। सूरजमुखी के तेल में कोलीन, फेनोलिक संक्षारक, मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स की निकटता जीवन शक्ति में मदद करती है और इसके अलावा हृदय संक्रमण के खतरे को कम करती है।

3. एथलीट फुट का इलाज करता है (Treats Athlete’s Foot)

एथलीट फुट (Tinea Pedis) के इलाज के लिए सूरजमुखी का तेल अतिरिक्त रूप से एक व्यवहार्य समाधान है। एथलीट फुट एक परजीवी बीमारी (parasitic disease) है जो पैर की उंगलियों के बीच शुरू होती है और सूरजमुखी के तेल के उपयोग से इसे जल्दी बहाल करने में मदद मिलती है।

4. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है (Enhances Immune System)

सूरजमुखी का तेल विटामिन E से भरपूर होता है, जो शरीर में कोशिका सुदृढीकरण (cell reinforcement) के रूप में काम करता है। यह सीधे तौर पर कोरोनरी बीमारी की आशंका और आपके सुरक्षित ढांचे को बढ़ाने से जुड़ा हुआ है।

5. त्वचा के लिए सूरजमुखी का तेल (Sunflower oil for skin)

विटामिन E से भरपूर सूरजमुखी के तेल को विशेष रूप से त्वचा की सेहत बढ़ाने और कोशिकाओं को ठीक करने के लिए जाना जाता है। इसका मतलब है कि आपकी त्वचा सूरज से होने वाले नुकसान के खिलाफ बेहतर रूप से संरक्षित है।

6. गठिया की गंभीरता को कम करता है (Decreases Severity of Arthritis)

सूरजमुखी के तेल को जोड़ों की सूजन व दर्द की गंभीरता को कम करने में भी माना गया है।

7. सूजन को कम करता है (Diminishes Inflammation)

अस्थमा की बिमारी दुनिया भर में बड़ी संख्या में व्यक्तियों को प्रभावित करता है, और यह श्वसन स्थिति कठोर भी हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment