Create

सुस्ती कैसे दूर करें- Susti kaise dur kare 

सुस्ती कैसे दूर करें(फोटो-TV9)
सुस्ती कैसे दूर करें(फोटो-TV9)

आजकल के दौड़ भाग वाली जिंदगी में कई बार लोग सही तरीके से आराम नहीं कर पाते हैं या फिर पूरी नींद नहीं ले पाते हैं। जिसके चलते लोगों को दिन भर सुस्ती और आलस्य महसूस होता है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि पूरी नींद लेने के बाद भी बिना कोई काम किए लोग थक जाते है। या फिर सुबह उठते ही सुस्ती महसूस करने लगते हैं। साथ ही दिन भर आलस्य से भरे रहते हैं। आईए जानते हैं कि सुस्ती को कैसे दूर किया जा सकता है।

सुस्ती होने की वजह

  • सुबह का नाश्ता नहीं करना
  • कैफीन का ज्यादा सेवन
  • एक्सरसाइज से दूरी
  • शरीर में पानी की कमी
  • ज्यादा सोचने की आदत

सुस्ती कैसे दूर करें ( susti kaise dur kare in hindi)

योग करें

सुस्ती को दूर करने के लिए सुबह जल्दी उठकर ताजी हवा में सैर पर जाएं। साथ ही योग करें। सुबह की ताजी हवा सुस्ती को दूर करने में काफी फायदेमंद साबित होती है।

म्यूजिक सुनें

सुस्ती को दूर करने के लिए आप गाने (music) का सहारा ले सकते हैं। गाने सुनने से पॉजिटिव एनर्जी (Positive energy) मिलती है। साथ ही यह मूड को भी बेहतर बनाता है।

अखरोट का सेवन करें

सुस्ती को दूर करने के लिए अखरोट का सेवन करना चाहिए। क्योंकि अखरोट में ओमेगी-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो कि सुस्ती और कमजोरी को दूर करते हैं।

पानी पिएं

सुस्ती को दूर करने के लिए जितना हो सकें उतना पानी पिएं। पानी पीने से शरीर हाईड्रेट रहता है। साथ ही कमजोरी और सुस्ती भी दूर होती है।

काला चना और किशमिश खाएं

जिनको सुस्ती की शिकायत रहती है उनको काला चना और किशमिश (Raisins) का सेवन करना चाहिए। इसके लिए रात में काला चना और किशमिश को पानी में भीगो कर रख दें। फिर सुबह उसमें से पानी छान कर चने और किशमिश को खा लें। इससे सुस्ती दूर होगी।

पौष्टिक आहार का करें सेवन

सुस्ती को दूर करने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि काम की वजह से लोग खाना नहीं खाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। पौष्टिक आहार लेने से सुस्ती दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment