Create

स्वास्थ्य के लिए मेथी के 7 फायदे

स्वास्थ्य के लिए मेथी के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
स्वास्थ्य के लिए मेथी के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

मेथी के बीज (Fenugreek seeds) आवश्यक विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरे होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। एक चम्मच मेथी के बीज में 35 कैलोरी और कई पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, मैग्नीशियम, मैंगनीज, लोहा, विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C, राइबोफ्लेविन, थायमिन, नियासिन आदि होते हैं। मेथी के बीज विभिन्न स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभों के लिए अत्यधिक अनुशंसित हैं। यह लेख आपको मेथी के बीज के स्वास्थ्य लाभ बताने जा रहा है।

स्वास्थ्य के लिए मेथी के 7 फायदे: Swaasthy Ke Liye Methi Ke Fayde In Hindi

1. वजन घटाने में वृद्धि होना (Increased weight loss)

रोजाना खाली पेट मेथी के पानी का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है जो वजन घटाने में मदद करता है। यह प्राकृतिक रेशों से भरपूर होता है जो आपके कैलोरी क्रेविंग को कम करने में मदद करेगा और आपकी भूख को कम करेगा। ये बीज पेट भरे होने का एहसास देते हैं जिससे अधिक खाने की इच्छा नहीं होगी और वजन घटाने में मदद मिलेगी।

2. ब्लड शुगर नियंत्रित करे (Control blood sugar)

मधुमेह को नियंत्रित करने और रोकने के लिए मेथी के बीज एक उत्कृष्ट उपाय हैं। यह इंसुलिन संवेदनशीलता और क्रिया को बढ़ाने में मदद करता है जिससे ब्लड शुगर का स्तर कम होता है। ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए आप मेथी के बीज का पानी या बस भिगोए हुए बीज ले सकते हैं।

3. पाचन में मदद करे (Help with digestion)

जो लोग हाइपर-एसिडिटी या आंत्र की समस्या से पीड़ित हैं, उनके लिए मेथी के बीज जादू की तरह काम करते हैं। इसके नियमित सेवन से एसिडिटी की समस्या और पाचन संबंधी समस्याएं कम हो सकती हैं। पाचन समस्याओं के लिए मेथी दाना से लाभ पाने के लिए इसके पेस्ट में कद्दूकस किया हुआ अदरक मिलाएं और भोजन से पहले इसका एक बड़ा चम्मच खाएं। मेथी का पानी आपके शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है और यह आपके मल त्याग को बेहतर बनाने में मदद करता है।

4. मासिक धर्म में ऐंठन को कम करें (Reduce menstrual cramps)

मेथी के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुण होते हैं जो मासिक धर्म में ऐंठन और मासिक धर्म से संबंधित अन्य समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। इसमें एल्कलॉइड (alkaloids) की मौजूदगी के कारण यह दर्द से राहत दिलाता है। ऐसे में मेथी दाना पाउडर इन ऐंठन और अन्य समस्याओं जैसे थकान, मतली आदि को कम करता है।

5. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है (Controls cholesterol level)

मेथी के बीज में फ्लेवोनोइड्स (flavonoids) होते हैं जो हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल या LDL को कम करते हैं। भीगे हुए मेथी के बीज आश्चर्यजनक रूप से उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं।

6. चमकदार और मुंहासों से मुक्त त्वचा पाएं (Get glowing and acne free skin)

बार-बार होने वाले मुंहासों के कारण आपकी त्वचा क्षतिग्रस्त हो सकती है और सुस्त और अस्वस्थ दिख सकती है। मेथी में डायोसजेनिन (Diosgenin) होता है जिसमें एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) और एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुण होते हैं। ये गुण त्वचा को मुंहासों से लड़ने में मदद करते हैं। यह हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स को भी नष्ट करता है जो झुर्रीदार त्वचा, काले धब्बे और संक्रमण के लिए जिम्मेदार होते हैं। मेथी के बीज का पेस्ट शहद के साथ रात में चेहरे पर लगाएं और सुबह इसे धो लें, इससे आपको मुंहासे मुक्त और चमकदार त्वचा मिलती है।

7. बालों को स्वस्थ बनाए (Keep hair healthy)

हम सभी बालों की विभिन्न समस्याओं का सामना करते हैं जैसे कि रूसी, बालों का झड़ना और सूखे बाल आदि। ऐसे में मेथी बहुत लाभदायक मानी जा सकती है। मेथी के बीज में प्रोटीन (protein) और निकोटिनिक (nicotinic) एसिड होता है जो आपके बालों की जड़ों को मजबूत करने और क्षतिग्रस्त बालों के रोम को फिर से बनाने में मदद करता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए मेथी के दानों को नरम करने के लिए रात भर भिगो दें और सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट में दही मिला लें। पेस्ट तैयार होने के बाद, इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और अपने बालों की जड़ों की मालिश करें। 30 मिनट बाद अपने बालों को धो लें और बालों की समस्याओं से छुटकारा पाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...