Create

स्वास्थ्य के लिए कौन से फलों की स्मूदी सबसे अच्छी होती है?

स्वास्थ्य के लिए कौन से फलों की स्मूदी सबसे अच्छी होती है?
स्वास्थ्य के लिए कौन से फलों की स्मूदी सबसे अच्छी होती है?
Shilki

अच्छे स्वास्थ्य (Good Health) के लिए जरूरी है अच्छा खाना पीना। लोग कितनी भी एक्सरसाइज करें, लेकिन अगर हेल्दी चीजों का सेवन नहीं किया, तो व्यायाम (Exercise) का भी फायदा नहीं मिलता। लोग आजकल खुद को स्वस्थ रखने के लिए क्या क्या उपाय करने लगे हैं लेकिन अगर आप सही चीज का सेवन करेंगे, तो आपका स्वास्थ्य सही बना रहेगा। स्वास्थ्य के लिए फलों से बनी स्मूदी तो सभी ने पी होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं, वो कौन सी स्मूदी होती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी होती है। जी हां इस बात की जानकारी हमें होनी चाहिए कि हमारी सेहत के लिए सबसे अच्छी स्मूदी कौन सी हो सकती है। इसी बारे में आज हम आपको बताएंगे कि कौन सी स्मूदी पीना आपको फायदा पहुंचा सकता है।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए करें इन फलों की स्मूदी का सेवन ( Acche Swasthya Ke Liye Kare In Falon Ki Smoothie Ka Sevan In Hindi )

कीवी स्मूदी (Kiwi Smoothie)

कीवी की स्मूदी के सेवन से शरीर को ताकत मिलती है और ये इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत करता है। कीवी की स्मूदी का सेवन नियमित तौर पर करना चाहिए, तभी इसका अच्छा परिणाम मिल सकता है। कीवी की स्मूदी के सेवन से आप तरोताजा महसूस करेंगे, साथ ही शरीर को ताकत भी मिलेगी। कीवी की स्मूदी के सेवन से आपके चेहरे पर ग्लो आएगा और चेहरा सुंदर दिखेगा। कीवी में विटामिन ए और सी की मात्रा भी मौजूद होती है। जो आपके बालों को भी चमकदार बनाएगा।

स्ट्रॉबेरी (Strawberry)

स्ट्रॉबेरी खाने में तो बहुत स्वादिष्ट लगती ही है और इसके कई फायदे भी होते हैं। स्ट्रॉबेरी का सेवन आप स्मूदी के तौर पर भी कर सकते हैं। इसमें आप अखरोट और बादाम मिलाकर इसकी स्मूदी तैयार कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी में लगभग 4.7 ग्राम कार्ब्स, 48.8 मिलीग्राम विटामिन सी, 4.1 ग्राम चीनी, 127 मिलीग्राम पोटेशियम, 20 माइक्रो ग्राम फोलेट और 27 कैलोरी होती है।

सेब-बादाम (Apple and Almond smoothie)

सेब और बादाम से बनी स्मूथी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है। सेब में विटामिन A पाया जाता है और बादाम में विटामिन E भरपूर मात्रा में होता है। अगर हम इन दोनों को मिलाकर इसकी स्मूदी का सेवन करते हैं, तो ये हमारी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यही नहीं इस स्मूदी का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें एक चम्मच शहद भी डाल सकते हैं।

स्मूथी बनाने की विधि - 1 सेब कटा हुआ, 10 से 15 बादाम, 1 कप दूध, 5-6 बर्फ के टुकड़े एक मिक्सर में डालकर पीस लें। यह स्मूथी आप सुबह या शाम की चाय के वक्त ले सकते हैं।

अखरोट-केला स्मूदी (Walnut and Banana Smoothie)

केला का सेवन करने से कई लोग परहेज करते हैं पर आपको बता दें कि यदि आप केले को सही समय पर खाते हैं तो इसका सेहत पर कोई भी नुकसान नहीं होता। केले की स्मूदी के सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। साथ ही इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी। इसमें आप अखरोट, बादाम, किशमिश भी डाल सकते हैं।

बनाने की विधि - 1 केला (छिला हुआ) और 2 भीगे हुए अखरोट लें, 1 कप आलमंड मिल्क या कोकोनट मिल्क के साथ, खजूर का उपयोग करें और इसे ब्लेंड करें। यह आपको इंस्टेंट एनर्जी देगी।

पपीता स्मूदी (Papaya Smoothie)

पपीता का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। यदि आप पपीते से बनी स्मूदी का सेवन करते हैं तो ये आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए बहुत कारगर होती है। पपीता फाइबर से भरपूर होता है। इसके सेवन से आपका पाचन हमेशा स्वस्थ बना रहेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...