Create
Notifications

स्विमिंग पूल में नहाने से हो सकते हैं कई साइड इफेक्ट : Swimming Pool Me Nahane Se Ho Skate Hai Side Effects

स्विमिंग पूल में नहाने से हो सकते हैं कई साइड इफेक्ट (फोटो - sportskeeda hindi)
स्विमिंग पूल में नहाने से हो सकते हैं कई साइड इफेक्ट (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

हर किसी को स्विमिंग करना पसंद होता हैं, खासकर गर्मियों के मौसम में। स्विमिंग फिटनेस का एक अच्छा तरीका है। इससे मन और तन दोनों दुरूस्त रहता है। लेकिन पब्लिक स्विमिंग पूल (Swimming Pool) में जानें पर लोगों को कई नुकसान भी हो सकते हैं। इससे आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। जानते हैं पब्लिक स्विमिंग पूल में तैरने के साइड इफेक्ट।

स्विमिंग पूल में नहाने से हो सकते हैं कई साइड इफेक्ट -

फंगल इंफेक्शन बढ़ा सकता है - गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को फंगल इंफेक्शन (fungal infection) हो जाता है। स्विमिंग करने पर यह और ज्यादा बढ़ जाता हैं। दरअसल हमारे शरीर में जहां ज्यादा नमी रहती है वहां घर्षण होने की वजह से फंगल इंफेक्शन हो जाता है। जैसे बगल, जांघ, ब्रेस्ट के नीचे या पैरों के अंगूठे और अंगुलियों के बीच में। कई बार ऐसा भी होता है कि एक संक्रमित व्यक्ति भी अन्य व्यक्तियों को बीमार कर देता हैं।

लूज मोशन बिगाड़ सकता है सेहत - स्विमिंग पूल और वॉटर पार्क में क्रिप्टोस्पोरिडियम यानी क्रिप्टो से हुई बीमारी दोगुना हो गई थी। क्रिप्टो एक परजीवी है जो हमारी आंतों और सांस लेने के तंत्र को प्रभावित करता है। इससे लंबे समय तक दस्त भी हो सकते हैं।

बालों में जूं होने की संभावना - स्विमिंग पूल में अगर आप स्विमिंग करते हैं तो आपको जूं भी हो सकती है। जिसका कारण है बालों (hair) का गीला रहना। और जूं एक इंसान से दूसरे इंसान में भी हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...