Create

स्वाइन फ्लू में क्या खाना चाहिए

स्वाइन फ्लू में क्या खाना चाहिए (फोटो - sportskeeda hindi)
स्वाइन फ्लू में क्या खाना चाहिए (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

बढ़ती बीमारियों को देखते हुए लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। कोरोना वायरस, स्वाइन फ्लू, डेंगू आदि होने पर लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे ही स्वाइन फ्लू Swine Flu होने पर लोगों की श्वसन संक्रमण होता है। देखा जाए तो हर साल यह बीमारी दुनिया भर में कई जिंदगियों के लिए घातक साबित होती है। यह सूअरों में पाए जाने वाले इन्फ्लूएंजा स्ट्रेन के कारण होता है। एचआईवी या एड्स से पीड़ित रोगियों में यह बीमारी गंभीर रूप ले सकती है। जानते हैं स्वाइन फ्लू में क्या खाना चाहिए।

स्वाइन फ्लू के लक्षण

स्वाइन फ्लू के मरीजों में बुखार fever, सिरदर्द, खांसी cough, कमजोरी, बदन दर्द body pain, सांस लेने में दिक्कत, ठंड लगना और गले में खराश जैसे लक्षण पाए जाते हैं। हालांकि इस बीमारी के संकेत आम सर्दी के लक्षणों की तरह होते हैं, लेकिन स्वाइन फ्लू का इलाज काफी कठिन होता है। ऐसे अस बीमारी के शुरुआती इलाज के तौर पर आप कुछ घरेलू उपचार अपना सकते हैं।

स्वाइन फ्लू में क्या खाना चाहिए : Swine Flu Me Kya Khana Chahiye In Hindi

लहसुन - अच्छी सेहत के लिए लोग लहसुन GARLIC का सेवन करते हैं। इससे ई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। इसलिए यह स्वाइन फ्लू के इलाज में भी फायदेमंद साबित हो सकता है। लहसुन में मौजूद एलिसिन शरीर के एंटीऑक्सीडेंट गुणों को बढ़ाता है।

तुलसी - तुलसी TULSI के पत्तों का सेवन आपके गले और फेफड़ों में मौजूद संक्रामक कारक को स्पष्ट करने में मदद कर सकता है, यह स्वाइन फ्लू के संक्रमण के खिलाफ आपकी इम्यूनिटी बढ़ाता है।

हल्दी वाला दूध पीए - हल्दी में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और इसका उपयोग सर्दी, फ्लू, संक्रमण और चोटों को ठीक करने के लिए एक पुराने उपाय के रूप में किया जा रहा है। अपने गिलास गुनगुने दूध MILK में थोड़ी मात्रा में हल्दी पाउडर मिलाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...