Create
Notifications

डेंगू होने के लक्षण- Dengue hone ke lakshan

जानिए क्या हो सकते हैं डेंगू के लक्षण
जानिए क्या हो सकते हैं डेंगू के लक्षण
Ritu Raj
visit

डेंगू बुखार, (Dengue Fever) डेंगू वायरस संक्रमित एडीज मच्छर (Dengue mosquito) के काटने से फैलता है। डेंगू बुखार की चपेट में बड़े-बुजुर्ग से लेकर बच्चे तक भी आसानी से आ जाते हैं। इसके लक्षण हल्के से लेकर गंभीर भी होते हैं जो कभी-कभी जानलेवा हो जाते हैं। डेंगू चार वायरसों के कारण होता है- डीईएनवी-1, डीईएनवी-2, डीईएनवी-3 और डीईएनवी-4। जब ये पहले से संक्रमित व्यक्ति को काटता है तो वायरस मच्छर के शरीर में प्रवेश कर जाता है और बीमारी तब फैलती है जब वह मच्छर किसी स्वस्थ व्यक्ति को काटता है, और वायरस व्यक्ति के रक्त प्रवाह के जरिए फैलता है।

डेंगू के लक्षण symptoms Of Dengue in hindi

डेंगू हल्का (Mild) या गंभीर (Severe) दोनों हो सकता है। ऐसे में इसके लक्षण भी अलग-अलग नजर आते हैं। खासतौर से बच्चों और किशोरों में माइल्ड डेंगू होने पर कई बार कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं। संक्रमित होने के बाद डेंगू के हल्के लक्षण चार से सात दिनों के अंदर नजर आने लगते हैं।

डेंगू के लक्षण Dengue ke lakshan

सिरदर्द

मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में दर्द

उल्टी

जी मिचलाना

आंखों में दर्द होना

त्वचा पर लाल चकत्ते होना

ग्लैंड में सूजन होना

वहीं, गंभीर मामलों में रक्तस्रावी बुखार या डीएचएफ के होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और रक्त में प्लेटलेट काउंट की भी कमी आने लगती है। ऐसे में निम्न लक्षण देखे जा सकते हैं।

पेट में तेज दर्द होना

लगातार उल्टी होना

मसूड़ों के साथ-साथ नाक से भी खून आ सकता है

मूल, मल या उलू में भी खून आ सकता है

त्वचा के नीचे रक्तस्राव होना ऐसी स्थिति में चोट जैसा नजर आ सकता है

सांस लेने में तकलीफ हो सकती है

थकान महसूस होना

चिड़चिड़ापन या बेचैनी होने लगती है

इन सबके साथ ही अगर डेंगू का संक्रमण गंभीर अवस्था (complications Of Dengue) में है तो, यह फेफड़ों, लिवर और हृदय को भी प्रभावित कर सकता है। इसके साथ ही ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) काफी कम हो सकता है। साथ ही अत्यधिक गंभीर मामलों में यह घातक भी हो सकता है। गंभीर संक्रमण होने पर शरीर में ये सारी दिक्कत आनी शुरू हो जाती हैं।

पेट में असहनीय दर्द होना

लिवर में फ्लूइड का एकत्रित होना

रक्तस्राव

जी मिचलाना

सीने में तरल पदार्थ का जमा होना

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now