शरीर में शुगर बढ़ने के 8 लक्षण

शरीर में शुगर बढ़ने के 8 लक्षण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
शरीर में शुगर बढ़ने के 8 लक्षण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

उच्च रक्त शर्करा (Sugar), जिसे हाइपरग्लेसेमिया भी कहा जाता है, तब होता है जब शरीर में रक्त प्रवाह में बहुत अधिक ग्लूकोज होता है। यह तब हो सकता है जब शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करने में असमर्थ हो, एक हार्मोन जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, या जब कोशिकाएं इंसुलिन के लिए प्रतिरोधी होती हैं। उच्च रक्त शर्करा कई प्रकार के लक्षण पैदा कर सकता है, और यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो यह मधुमेह और हृदय रोग जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इस लेख में हम शरीर में बढ़ी हुई शुगर के कुछ सबसे सामान्य लक्षणों के बारे में जानेंगे।

youtube-cover

शरीर में शुगर बढ़ने के 8 लक्षण (8 Symptoms Of Increased Sugar In The Body In Hindi)

1. अधिक प्यास लगना (Increased thirst): उच्च रक्त शर्करा निर्जलीकरण का कारण बन सकता है, जिससे प्यास बढ़ जाती है और बार-बार पेशाब आता है। चूंकि शरीर अतिरिक्त ग्लूकोज को मूत्र के माध्यम से बाहर निकालने की कोशिश करता है, यह आपको अधिक बार प्यास लगने का कारण बन सकता है।

2. थकान (Fatigue): जब रक्त शर्करा का स्तर अधिक होता है, तो शरीर की कोशिकाएं ऊर्जा के लिए ग्लूकोज तक नहीं पहुंच पाती हैं। इससे थकान और कमजोरी हो सकती है, जिससे दैनिक गतिविधियों को करना मुश्किल हो जाता है।

3. धुंधली दृष्टि (Blurred vision): उच्च रक्त शर्करा आंख के लेंस को प्रभावित कर सकता है, जिससे यह सूज जाता है और दृष्टि विकृत हो जाती है। धुंधली दृष्टि हाइपरग्लेसेमिया का एक सामान्य लक्षण है, और इसके साथ फ्लोटर्स और दोहरी दृष्टि जैसी अन्य दृष्टि समस्याएं भी हो सकती हैं।

4. सिरदर्द (Headaches): हाइपरग्लेसेमिया से सिरदर्द और चक्कर आ सकते हैं, क्योंकि मस्तिष्क ऊर्जा के लिए पर्याप्त ग्लूकोज प्राप्त करने के लिए संघर्ष करता है।

5. धीमी गति से ठीक होना (Slow healing): उच्च रक्त शर्करा घावों और संक्रमणों को ठीक करने की शरीर की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अतिरिक्त ग्लूकोज रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और परिसंचरण को खराब कर सकता है, जिससे शरीर को प्रभावित क्षेत्र में पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाना मुश्किल हो जाता है।

6. शुष्क मुँह और त्वचा (Dry mouth and skin): उच्च रक्त शर्करा के कारण निर्जलीकरण शुष्क मुँह और त्वचा का कारण बन सकता है, क्योंकि शरीर इन क्षेत्रों को मॉइस्चराइज रखने के लिए पर्याप्त लार और सीबम का उत्पादन करने के लिए संघर्ष करता है।

7. भूख में वृद्धि (Increased appetite): हाइपरग्लेसेमिया भूख और लालसा पैदा कर सकता है, क्योंकि शरीर ऊर्जा के लिए अधिक ग्लूकोज प्राप्त करने की कोशिश करता है। इससे ओवरईटिंग और वजन बढ़ सकता है।

8. सुन्नता और झुनझुनी (Numbness and tingling): उच्च रक्त शर्करा नसों को नुकसान पहुंचा सकता है और हाथों और पैरों में सुन्नता और झुनझुनी पैदा कर सकता है। यह मधुमेह का एक सामान्य लक्षण है, और इसके साथ जलन और शूटिंग दर्द जैसी अन्य तंत्रिका संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो निदान और उपचार के लिए डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो हाइपरग्लेसेमिया गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, इसलिए अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करना और उन्हें स्वस्थ सीमा के भीतर रखने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। इसमें एक स्वस्थ आहार खाना, नियमित व्यायाम करना और अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाएं लेना शामिल हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar