Create

ओमीक्रॉन के लक्षण Symptoms of Omicron Variant

ओमीक्रॉन के लक्षण(फोटो:thehealthsite.com)
ओमीक्रॉन के लक्षण(फोटो:thehealthsite.com)
reaction-emoji
Ritu Raj

इस वक्त दुनियाभर में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन तेजी से संक्रमण फैला रहा है। साउथ अफ्रीका के जन्में इस वायरस का संक्रमण अब तक अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, भारत समेत दुनिया के कई बड़े देशों में देखने को मिल चुका है। ब्रिटेन और अमेरिका जैसे यूरोपीय देशों में तो बहुत बुरा हाल है। कोरोना वायरस की पहली और दूसरी लहर ने कई देशों को बुरी तरह से तबाह किया है। इस वायरस की चपेट में आने से लाखों लोगों की जान जा चुकी हैं। वहीं अब पूरी दुनिया में ओमीक्रॉन वायरस तबाही मचा रहा है। इस वायरस को लेकर WHO ने पहले सभी देशों को आगाह कर दिया है। भारत में भी इस वक्त कोरोना माहामारी की तीसरी लहर चल रही है। ऐसे में यह जान लेना जरूरी है कि ओमीक्रॉन के क्या-क्या लक्षण हैं ताकि, हम सतर्क हो सके।

ओमीक्रॉन के लक्षण Symptoms of Omicron Variant

हालांकि, कोरोना के इस नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के बारे में जानने के लिए वैज्ञानिक लगातार अध्ययन कर रहे हैं। अब तक की रिपोर्ट के आधार पर वैज्ञानिकों का कहना है कि डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ओमीक्रॉन में कुछ लक्षण अलग देखे जा रहे हैं।

गले में खरोंच जैसी समस्या (Symptoms of Omicron Variant Sore throat problem)

कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि, ओमीक्रॉन संक्रमण के सबसे आम प्रारंभिक संकेत में रोगियों में स्क्रेची थ्रोट यानी कि गले में खरोंच जैसी स्थिति देखी गई है। इसके साथ ही संक्रमितों को गले में खरोंच के साथ तेज दर्द की भी समस्या देखी गई है।

रात में अधिक पसीना आना (Omicron Variant Symptoms night sweats)

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना संक्रमितों का इलाज कर रही डॉक्टर एंजेलिक कोएत्ज़ी की माने तो ओमिक्रॉन के ज्यादातर संक्रमितों को रात में बहुत अधिक पसीना आने की समस्या हो रही है। इसके अलावा डेल्टा संक्रमण की तरह इसमें भी रोगियों में गंभीर थकान और कमजोरी की समस्या देखने को मिल रही है।

बंद नाक, गले में खराश, मायलगिया और लूज मोशन (Omicron Variant Symptoms Stuffy nose, sore throat, myalgia and loose motions)

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में मेडिसिन के प्रोफेसर सर जॉन वेल की माने तो ओमीक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित लोगों में जो लक्षण देखने को मिले हैं, वे पिछले वेरिएंट से कुछ अलग हैं। ओमीक्रॉन संक्रमित मरीजों में बंद नाक, गले में खराश, मायलगिया और लूज मोशन जैसे लक्षण देखे जा रहे हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...