इन गर्मियों में इन 5 होममेड केयर क्रीम से करें अपनी रूखी कोहनी का ख्याल!

Take Care of your dry elbows with these 5 Homemade care cream!
इन गर्मियों में इन 5 होममेड केयर क्रीम से करें अपनी रूखी कोहनी का ख्याल!

सूखी कोहनी कई लोगों के लिए एक असुविधाजनक समस्या हो सकती है। कई होममेड केयर क्रीम हैं जो इस समस्या को कम करने में मदद कर सकती हैं।

आज हम रूखी कोहनी के लिए पांच सर्वश्रेष्ठ होममेड केयर क्रीम के बारे में चर्चा करेंगे।

नारियल का तेल और नींबू का रस क्रीम

नारियल का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो शुष्क त्वचा को हाइड्रेट और नरम करने में मदद कर सकता है। नींबू के रस में अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने और नई त्वचा कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

इस क्रीम को बनाने के लिए दो बड़े चम्मच नारियल तेल और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। मिश्रण को अपनी कोहनियों पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। गुनगुने पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए क्रीम को लगा रहने दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक या दो बार इस क्रीम का प्रयोग करें।

youtube-cover

शहद और दूध की मलाई

शहद एक प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट है जो त्वचा में नमी को आकर्षित करने और बनाए रखने में मदद कर सकता है। दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने और सेल नवीनीकरण को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

इस क्रीम को बनाने के लिए दो बड़े चम्मच शहद और दो बड़े चम्मच दूध मिलाएं। मिश्रण को अपनी कोहनियों पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। गुनगुने पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए क्रीम को लगा रहने दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक या दो बार इस क्रीम का प्रयोग करें।

एलोवेरा जेल और जैतून का तेल क्रीम

एलोवेरा जेल और जैतून का तेल क्रीम!
एलोवेरा जेल और जैतून का तेल क्रीम!

एलोवेरा जेल आपको शांत और मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है। जैतून का तेल एक प्राकृतिक ईमोलिएंट है जो रूखी त्वचा को हाइड्रेट और मुलायम बनाने में मदद कर सकता है। इस क्रीम को बनाने के लिए दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं।

मिश्रण को अपनी कोहनियों पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। गुनगुने पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए क्रीम को लगा रहने दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक या दो बार इस क्रीम का प्रयोग करें।

शीया मक्खन और बादाम का तेल क्रीम

शिया बटर एक प्राकृतिक ईमोलिएंट है जो शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज़ और मुलायम बनाने में मदद कर सकता है। बादाम का तेल विटामिन ई का एक प्राकृतिक स्रोत है, जो त्वचा को पोषण और सुरक्षा प्रदान करने में मदद कर सकता है।

इस क्रीम को बनाने के लिए दो बड़े चम्मच शिया बटर और एक बड़ा चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। मिश्रण को अपनी कोहनियों पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। गुनगुने पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए क्रीम को लगा रहने दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक या दो बार इस क्रीम का प्रयोग करें।

ककड़ी और दही क्रीम

खीरा सिलिका का एक प्राकृतिक स्रोत है, जो त्वचा की लोच और जलयोजन में सुधार करने में मदद कर सकता है। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने और सेल नवीनीकरण को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

इस क्रीम को बनाने के लिए एक ब्लेंडर में आधा खीरा और दो बड़े चम्मच सादा दही मिलाकर स्मूद होने तक ब्लेंड करें। मिश्रण को अपनी कोहनियों पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। गुनगुने पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए क्रीम को लगा रहने दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक या दो बार इस क्रीम का प्रयोग करें।

इन घरेलू देखभाल क्रीमों का उपयोग करने के अलावा, सूखी कोहनी को रोकने और कम करने के लिए आप अन्य कदम उठा सकते हैं। यहाँ कुछ युक्तियाँ हैं:

· गर्म पानी से नहाने से बचें क्योंकि इससे त्वचा का प्राकृतिक तेल निकल जाता है और रूखापन आ जाता है।

· अपनी कोहनियों को धोते समय एक सौम्य, सुगंध रहित साबुन का प्रयोग करें।

· नहाने के बाद अपनी कोहनी पर मॉइस्चराइजर लगाएं, जब त्वचा अभी भी नम हो।

· अपनी त्वचा को अंदर से बाहर से हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पिएं।

· घर के काम या अन्य गतिविधियां करते समय दस्ताने पहनें जो आपकी कोहनी पर घर्षण पैदा कर सकते हैं।

· तंग कपड़े पहनने से बचें!

· हवा में नमी जोड़ने के लिए अपने घर में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें।

· एक स्वस्थ आहार खाएं जिसमें भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां और स्वस्थ वसा शामिल हों।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now