एक अच्छे जिम सेशन के लिए Pre-Workout में लें ये 10 चीज़ें

एक अच्छे जिम सेशन के लिए Pre-Workout में लें ये 10 चीज़ें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
एक अच्छे जिम सेशन के लिए Pre-Workout में लें ये 10 चीज़ें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

Gym जाने के लिए बहुत अधिक प्रेरणा, समर्पण और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है, लेकिन एक सफल जिम सत्र सुनिश्चित करने के लिए कुछ चीजें हैं जो आप वर्कआउट से पहले कर सकते हैं। एक प्री-वर्कआउट (Pre-Workout) रूटीन जिसमें उचित पोषण और पूरक शामिल हैं, आपकी ऊर्जा, फोकस और धीरज के स्तर में महत्वपूर्ण अंतर ला सकते हैं। इस लेख में, हम इष्टतम जिम सत्र के लिए कसरत से पहले लेने वाली सर्वोत्तम चीजों पर चर्चा करेंगे।

एक अच्छे जिम सेशन के लिए Pre-Workout में लें ये 10 चीज़ें : Take These 10 Things In Pre-Workout For A Good Gym Session In Hindi

1. पानी से हाइड्रेट करें

व्यायाम से पहले पानी (Water) पीना आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए आवश्यक है, क्योंकि निर्जलीकरण से प्रदर्शन में कमी, थकान और मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है। अपने वर्कआउट से 30 मिनट पहले कम से कम 16 औंस पानी पीने का लक्ष्य रखें और हाइड्रेशन के स्तर को बनाए रखने के लिए अपने पूरे सत्र में पानी पीते रहें।

2. कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें

कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) शरीर के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत हैं, और कसरत से पहले उनका सेवन करने से आपके प्रदर्शन में सुधार हो सकता है और थकान कम हो सकती है। वर्कआउट से पहले उपभोग करने के लिए कार्बोहाइड्रेट के अच्छे स्रोतों में दलिया, साबुत अनाज की ब्रेड, फल और सब्जियां शामिल हैं।

3. कैफीन लें

कैफीन (Caffeine) एक उत्तेजक है जो फोकस, मानसिक सतर्कता और शारीरिक प्रदर्शन में सुधार कर सकता है। वर्कआउट से पहले कैफीन लेने से आपको जोर से धक्का देने, भारी वजन उठाने और तेजी से दौड़ने में मदद मिल सकती है। वर्कआउट से पहले अनुशंसित कैफीन की खुराक शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 3-6mg है। हालांकि, कैफीन के प्रति संवेदनशील व्यक्तियों को इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए या इससे पूरी तरह बचना चाहिए।

4. क्रिएटिन

क्रिएटिन (Creatine) एक प्राकृतिक यौगिक है जो मांसपेशियों की ताकत, शक्ति और धीरज बढ़ाने में मदद कर सकता है। कसरत से पहले क्रिएटिन लेने से आपके समग्र प्रदर्शन में सुधार हो सकता है और आप भारी वजन उठा सकते हैं और अधिक प्रतिनिधि कर सकते हैं। वर्कआउट से पहले अनुशंसित क्रिएटिन की खुराक 3-5 ग्राम है।

5. बीटा-अलैनिन

बीटा-अलैनिन (Beta-alanine) एक एमिनो एसिड है जो मांसपेशियों के धीरज को बढ़ाने, थकान को कम करने और समग्र प्रदर्शन में सुधार करने में मदद कर सकता है। वर्कआउट से पहले बीटा-अलैनिन लेने से आपको कठिन कसरत करने और मांसपेशियों की थकान को कम करने में मदद मिल सकती है। कसरत से पहले अनुशंसित बीटा-अलैनिन खुराक 2-5 ग्राम है।

6. BCAAs

BCAAs (Branched-Chain Amino Acids) आवश्यक अमीनो एसिड हैं जो मांसपेशियों की क्षति को कम करने, मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ाने और समग्र प्रदर्शन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। वर्कआउट से पहले BCAAs लेने से आपको मांसपेशियों को बनाए रखने, मांसपेशियों में दर्द कम करने और मांसपेशियों की रिकवरी में सुधार करने में मदद मिल सकती है। कसरत से पहले अनुशंसित बीसीएए खुराक 5-10 ग्राम है।

7. नाइट्रिक ऑक्साइड बूस्टर

नाइट्रिक ऑक्साइड बूस्टर (Nitric Oxide Boosters) पूरक हैं जो रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, मांसपेशियों में ऑक्सीजन वितरण में सुधार कर सकते हैं और समग्र प्रदर्शन को बढ़ा सकते हैं। वर्कआउट से पहले नाइट्रिक ऑक्साइड बूस्टर लेने से आपको भारी वजन उठाने, धीरज बढ़ाने और थकान में देरी करने में मदद मिल सकती है। कसरत से पहले अनुशंसित नाइट्रिक ऑक्साइड बूस्टर खुराक 1-2 ग्राम है।

8. Whey प्रोटीन

Whey प्रोटीन एक तेजी से पचने वाला प्रोटीन है जो मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण को बढ़ाने, मांसपेशियों की रिकवरी में सुधार और मांसपेशियों में दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। कसरत से पहले Whey प्रोटीन लेने से आपको मांसपेशियों को बनाए रखने, ताकत बढ़ाने और समग्र प्रदर्शन में सुधार करने में मदद मिल सकती है। कसरत से पहले अनुशंसित मट्ठा प्रोटीन की खुराक 20-30 ग्राम है।

9. भारी भोजन से बचें

वर्कआउट से पहले भारी भोजन (Skip heavy meals) करने से पाचन संबंधी परेशानी, थकान और प्रदर्शन में कमी आ सकती है। उचित पाचन की अनुमति देने के लिए कसरत से कम से कम 2 घंटे पहले बड़े भोजन का सेवन करने से बचना सबसे अच्छा है।

10. स्ट्रेच और वार्म-अप

वर्कआउट से पहले स्ट्रेचिंग (Stretching) और वार्म अप करने से चोट को रोकने, लचीलेपन में सुधार करने और व्यायाम के लिए अपने शरीर को तैयार करने में मदद मिल सकती है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now