मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए महत्वपूर्ण हैं अपनी पसंदों में रूचि लेना: मानसिक स्वास्थ्य

Taking an interest in your choices is key to improving good mental health: Mental Health
मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए महत्वपूर्ण हैं अपनी पसंदों में रूचि लेना: मानसिक स्वास्थ्य

हाल ही के कुछ सालों में हमने देखा की मानसिक स्वास्थ्य के महत्व और जागरूकता में काफी वृद्धि हुई है। हालांकि, सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए आपकी दैनिक जीवनशैली में कई छोटे-छोटे बदलाव आवश्यक हैं जिसमे खुशी पैदा करने वाला शौक होना एक अविश्वसनीय चीज है।

पढ़ने, लिखने, बागवानी शौक कुछ भी हो सकते हैं। ध्यान के अलावा, शौक शायद हमारे जीवन का एकमात्र पहलू है जो सहजता से हमारा ध्यान वर्तमान क्षण पर लाता है। जब आप तनावग्रस्त होते हैं, शौक आपके दिमाग को शांत करते हैं और तनाव कम करते हैं।

संक्षेप में, शौक के त्रुटिहीन लाभ हैं जो मानसिक स्वास्थ्य और भलाई में सुधार करते हैं। इसके अलावा, शौक आदतें हैं जो आपके जीवन में शामिल हैं जो बेहतर कल्याण को बढ़ावा देने में मदद करती हैं।

मानसिक स्वास्थ्य पर शौक के लाभों के बारे में निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से अधिक जाने:

1. शौक आपको अपने दिमाग को स्ट्रेच करते हैं

योग जैसे कुछ शौक स्वाभाविक रूप से आराम करने और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ के लिए जाने जाते हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि सभी शौकों का सुखदायक प्रभाव होता है क्योंकि वे आपको दैनिक तनाव और तंत्रिका पैटर्न से दूर ले जाते हैं जिन्हें आपने आदतों के रूप में अपनाया है। इसलिए इससे "दूर होना" बहुत अच्छा लगता है - जैसे कि यात्रा करते समय नए परिदृश्यों की खोज करना आपके मस्तिष्क को एक ही ब्रेक देता है।

youtube-cover

2. शौक आत्म-जागरूकता पैदा करने में मदद करते हैं

शौक का एक बहुत बड़ा महत्व यह है कि यह आपको अपनी ताकत और छिपी हुई प्रतिभाओं को खोजने में मदद करता है, जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सोचा था। ऐसे शौक चुनना जो आपके आराम क्षेत्र से बाहर हों, न केवल आपके दिमाग को तेज करते हैं बल्कि वे आपकी सीमाओं को खोजने और आगे बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं।

3. शौक आपको स्वस्थ रखते हैं

शौक आपको स्वस्थ रखते हैं
शौक आपको स्वस्थ रखते हैं

सच कहा जाए, तो ऐसा शौक ढूंढना मुश्किल हो सकता है । ऐसा प्रतीत होता है कि कुछ लोग दुनिया में बहुत सारे जुनून के साथ आते हैं और ऐसा लगता है कि वे वास्तव में जानते हैं कि उन्हें क्या करना पसंद है और इसके लिए उन्हें कितना समय देना अच्छा लगता है। शौक आपको हमेशा स्वस्थ रहने में मदद करता है क्यूंकि ये आपको एक मनचाही ख़ुशी से नवाजता है जिसका असर हमारे अच्छे मानसिक स्वास्थ्य पर दिखाई देता है,

4. छोटी-छोटी आदतें आपको अधिक उत्पादक बनाती हैं

शौक आपके मस्तिष्क को आराम और व्यायाम दोनों देते हैं। वे आपको दैनिक तनाव से विचलित कर सकते हैं। मिनी आदतें विशेष रूप से लंबी अवधि में बनाने और बनाए रखने में आसान होती हैं। हालाँकि, यह आपको समय प्रबंधन कौशल विकसित करने में बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है जैसे: प्राथमिकता देना सीखना, समय आवंटित करें और अपने जीवन को व्यवस्थित करना जो अन्यथा बहुत अराजक लग सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now