सोशल मीडिया से ब्रेक लेना आपके लिए बेहद लाभकारी, जानिये विस्तार से: मानसिक स्वास्थ्य

Taking a break from social media is very beneficial for you, know in detail: Mental health
सोशल मीडिया से ब्रेक लेना आपके लिए बेहद लाभकारी, जानिये विस्तार से: मानसिक स्वास्थ्य

क्या आपने सोचा है कि आप रोजाना कितना समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं? वास्तव में, एक औसत व्यक्ति हर दिन लगभग दो घंटे सोशल मीडिया पर बिताता है, और सोशल मीडिया के बाध्यकारी उपयोग से कई व्यवहारिक व्यसन लक्षण पैदा होते हैं। सोशल मीडिया से ब्रेक लेना आवश्यक है क्योंकि लंबे समय तक निरंतर उपयोग आपके मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है। सोशल मीडिया को तुरंत छोड़ने के कारण जानने के लिए आगे पढ़ें।

आपकी कॉफी की चुस्की लेते हुए आराम करने के कुछ मिनटों के रूप में जो शुरू होता है वह आसानी से स्क्रॉल करने और अनावश्यक जानकारी का उपभोग करने में बदल जाता है।

जब तक आप सब कुछ पकड़ लेते हैं और अपने स्मार्टफोन को एक तरफ छोड़ने का फैसला करते हैं, तब तक आपकी ऊर्जा का स्तर खत्म हो चुका होता है। दुर्भाग्य से, चक्र दिन में कई बार खुद को दोहराता है, जिससे आपकी उत्पादकता में बाधा आती है। और कुछ डिप्रेशन के जाल में भी फंस जाते हैं।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने सोशल मीडिया से छुटकारा पाने के महत्वपूर्ण तरीके:

1. अपना समय सीमित करें

सोशल मीडिया से ब्रेक लेने का पहला कदम उन पर अपना समय सीमित करना होगा। बेशक, सोशल मीडिया को एक बार में पूरी तरह से छोड़ना संभव नहीं है। लेकिन आप जो कर सकते हैं वह अपने दैनिक उपभोग से 20-30 मिनट कम कर सकते हैं। और आभासी दुनिया से इसे पूरी तरह से समाप्त करने से पहले अपनी समय सीमा को धीरे-धीरे बढ़ाएं।

2. मिनी-ब्रेक लेने के लिए सोशल मीडिया ऐप लॉक का इस्तेमाल करें

ऐसे कई ऐप ऑनलाइन उपलब्ध हैं जो आपको उन ऐप्स पर अपना समय सीमित करने में मदद करते हैं जिन पर आप सबसे अधिक समय बिताते हैं और जो स्मार्टफोन की लत में मदद करें।

youtube-cover

3. नए शौक पैदा करें

शौक आपके दिमाग को सार्थक कार्यों में लगाने का एक रचनात्मक तरीका है। अब जो समय आपके हाथ में आ रहा है, उसके साथ आप कुछ मज़ेदार गतिविधियों में इसका उपयोग कर सकते हैं।

यहाँ कुछ मज़ेदार गतिविधियाँ हैं जो आप अपने उपलब्ध समय के साथ कर सकते हैं।

· अपनी पसंद की कोई किताब पढ़ सकतें हैं!

· अपने और अपने परिवार के लिए लज़ीज़ खाना बना सकतें हैं.

· कला और चित्रकला में व्यस्त रहें।

चित्रकला में व्यस्त रहें!
चित्रकला में व्यस्त रहें!

· एक आभार पत्रिका लिखें।

· दौड़ने या कसरत के लिए जाएं।

4. नोटीफिकेशन सेटिंग बदलें

सुनिश्चित करें कि आपने अपने फ़ोन की नोटीफिकेशन सेटिंग बंद कर दें ये आपके ध्यान को भटकता है. खास कर जब आप कुछ काम कर रहें हों तो बार-बार बजती नोटीफिकेशन की ध्वनि आपका ध्यान आकर्षित कर आपके काम में बड़ी बाधा बनती है जब आप कोई कार्य कर रहे हों, तो Instagram और Facebook के नोटिफ़िकेशन आपका ध्यान न भटकाएँ इसका पूरा ध्यान दें.

5. परिवार और दोस्तों के साथ नई परंपराएं स्थापित करें

सोशल मीडिया आपके दोस्तों और परिवारों के साथ आपके रिश्ते को खतरे में डाल सकती है और ऐसा तब हो सकता है जब आपका पूरा ध्यान सोशल मीडिया ने अपनी ओर समेट रखा हो। इसलिए, पूरा दिन अपने फोन स्क्रीन पर बिताने के बजाय वास्तविक दुनिया में वास्तविक लोगों के साथ बातचीत करने पर विचार करें।

हो सकता है कि आप लंबे समय से अपने सबसे अच्छे दोस्त से नहीं मिले हों। तो, क्यों न उन्हें अपने स्थान पर आमंत्रित किया जाए और एक छोटी सी पार्टी की जाए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।.

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now