Create

टी ट्री ऑयल के फायदे : Tea Tree Oil Ke Fayde

टी ट्री ऑयल के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
टी ट्री ऑयल के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

टी ट्री ऑयल में खास औषधीय गुण होते है। लोग इस तेल का इस्तेमाल अनेक स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में करते हैं। यह तेल मेलेल्यूका अल्टरनीफोलिया (Melaleuca alternifolia) नामक पेड़ के पत्तों से निकाला जाता है, इस पेड़ को टी ट्री (Tea tree) यानी चाय का पेड़ भी कहा जाता है। टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल आजकल प्रमुख रूप से क्रीम, लोशन और अनेक प्रकार की स्किन मेडिसिन बनाने के लिए किया जाता है। जानते हैं टी ट्री ऑयल के फायदे।

टी ट्री ऑयल के फायदे : Tea Tree Oil Ke Fayde In Hindi

नाभि का संक्रमण होने पर - नाभि की साफ-सफाई ठीक तरह से की जाए तो इससे उसमें संक्रमण हो सकता है। इससे नाभि में खुजली, दर्द और रक्तस्राव हो सकता है। ऐसे में टी ट्री ऑयल लाभकारी हो सकता है।

मुंहासों की समस्या में - टी ट्री ऑयल में मौजूद संक्रमण और सूजन रोधी गुण चेहरे पर होने वाले मुंहासों को कम करने में मदद कर सकता है।

बालों से रूसी दूर करने के लिए - अगर किसी व्यक्ति के बालों में बार-बार डैंड्रफ होने की समस्या है, तो उनके लिए टी ट्री ऑयल फायदेमंद हो सकता है। नियमित रूप से टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करने से बालों की रूसी को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

ट्री ऑयल के नुकसान (Side effects of Tea tree oil)

1 . सिर चकराना

2 . सिर दर्द

3 . गंभीर पेट दर्द

4 . बार-बार उल्टी आना

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment