Create

टीन डिप्रेशन (Teen Depression) क्या होता है और इसके लक्षण क्या है ?

What is the teen depression ? and what are its symptoms ?
टीन डिप्रेशन (Teen Depression) क्या होता है और इसके लक्षण क्या है
वैशाली शर्मा

डिप्रेशन इस धरती पर किसी को भी परेशान कर सकता है, हम बस इतना कर सकते हैं कि यह सीखें कि इससे कैसे निपटा जाए और कैसे उभरे। इसलिए हम आपके लिए निम्नलिखित विषय के बारे में एक ईमानदार अध्ययन लाए हैं जो आपकी मदद कर सकता है और आपको किशोर-अवसाद के बारे में एक सहज विचार दे सकता है।

आइए "क्या" से शुरू करते हैं?

टीन डिप्रेशन क्या है?

मान लीजिए कि आप अभी एक किशोर हैं, अपने परिवार के सभी सदस्यों और अपने प्यारे कुत्ते के साथ अपना जीवन सम्पूर्ण तरह से जी रहे हैं। आपका पालतू कुत्ता, जो आपको रोज सुबह-सुबह जगाता है और फिर रात को एक गुड नाईट हग देता है। आप अपने कुत्ते से सबसे ज्यादा प्यार करते हैं। लेकिन क्या होगा अगर एक दिन अचानक आपका कुत्ता मर गया तो आप कैसा महसूस करेंगे? ये एक किशोर के लिए बहुत ही निराशाजनक भावना है, क्योंकि किशोर इन क्षणों से आसानी से उदास हो सकते हैं , वे अपने स्वभाव से बहुत संवेदनशील होते हैं, वे चोटिल हो जाते हैं, क्रोधित हो जाते हैं, और बहुत आसानी से भावुक हो जाते हैं इसलिए बहुत गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है उदासी की भावना, रुचि की हानि, भावनाओं की कमी। हालांकि अवसाद जीवन में किसी भी समय हो सकता है, किशोरों और वयस्कों के बीच लक्षण भिन्न हो सकते हैं।

किशोर इतनी आसानी से उदास क्यों हो जाते हैं?

सभी किशोरों में से लगभग 20 प्रतिशत वयस्क होने से पहले अवसाद का अनुभव करते हैं। 10 से 15 प्रतिशत के बीच किसी भी समय लक्षणों से पीड़ित होते हैं। केवल 30 प्रतिशत अवसादग्रस्त किशोरों का ही इलाज किया जा रहा है।

जीवन कठिन है और किशोर भी आमतौर पर पीड़ित होते हैं। हां, भुगतान करने के लिए कोई बिल नहीं है, कोई रिश्ते के मुद्दे और पारिवारिक बाधाएं नहीं हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे तनाव का अनुभव नहीं कर रहे हैं।

किशोरों को अंदर से लेकर बाहर तक लगभग हर चीज में बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उनका शरीर बढ़ रहा है और हार्मोनल परिवर्तनों का सामना कर रहा है जो बहुत सारे मिजाज, तनाव, चिंता आदि का कारण बनते हैं

जिसके कारण उन गतिविधियों के प्रति उनकी रुचि, जो वे आमतौर पर पहले आनंद लेते थे, दिन-प्रति दिन कम होती गई।

किशोरावस्था में लोगों को इन दिए हुए परिस्तिथियों से बहुत नुकसान होता है:-

शारीरिक/यौन शोषण का शिकार

हिंसा

का गवाह

शैक्षणिक दबाव

धमकाना

(Bullying)

सोशल

प्रेशर

सोशल मीडिया

मोटापा (Obesity)

Substance

use

प्रारंभिक यौवन (Early Puberty)

Medical

Condition

संकेत और लक्षण

माता-पिता और देखभाल करने वाले किशोर अवसाद के इन लक्षणों से मदद ले सकते हैं, अगर आपको लगता है कि आपका किशोर उदास हो रहा है:-

1. शौक में रुचि की कमी

2. अव्यक्त भावनाएं

3. दोष या अपराध की भावना

4. अत्यधिक संवेदनशीलता

5. एकाग्रता की कमी

6. भावनाओं की कमी

7. कम आत्मसम्मान

8. सोने की बुरी आदतें

9. कम ऊर्जा

10. आत्मघाती विचार

11. बोरियत

12. उदासी

13. चिड़चिड़ापन

14. बार-बार रोना

15. चिंता

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by वैशाली शर्मा

Comments

comments icon
Fetching more content...