Create

सुबह खाली पेट तेज पत्ता की चाय पीने के फायदे : Drinking Bay Leaf Tea On Empty Stomach Benefits

सुबह खाली पेट तेज पत्ता की चाय पीने के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सुबह खाली पेट तेज पत्ता की चाय पीने के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सुबह खाली पेट कुछ भी खाने या पीने से शरीर को होने वाले प्रभाव अलग ही होते हैं। हमारा पेट सुबह अलग तरह से पोषण को अब्सॉर्ब करता हैं, ऐसे में आप खाली पेट जो खाएंगे या पिएंगे वो आपके शरीर को बनाएगा। आप जैसा खाएंगे, वैसा बनेंगे। इसी कारण से हमें सुबह चाय-कॉफ़ी की जगह, हेर्बल टी का सेवन करना चाहिए जो आप खुद से ही घर पर बना सकते हैं। इस लेख में हम आपको तेज पत्ता की चाय का सुझाव देंगे।

तेज पत्ता के गुणों के बारे में तो आप जानते ही हैं। तेजपत्ता के लाभकारी हर्बल गुण होने के कारण इसका उपयोग अनेक बीमारियों से लड़ने के लिए किया जा सकता है। इसमें प्रोटीन, आहार फाइबर, मोनोससैचुरेटेड वसा, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन A, विटामिन C, थायमिन, रिबोफ्लाविन, नियासिन, विटामिन B6 और फोलेट की अच्‍छी मात्रा होती है। इसमें बहुत से खनिज जैसे कि मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, लौह, फॉस्‍फोरस, पोटेशियम और बहुत सारे एंटीऑक्‍सीडेंट भी मौजूद रहते हैं। इस लेख में हम तेज पत्ता की चाय कैसे बनाए और उससे होने वाले फायदों के बारे में चर्चा करेंगे।

सुबह खाली पेट तेज पत्ता की चाय पीने के फायदे : Drinking Bay Leaf Tea On Empty Stomach Benefits In Hindi

1. सर्दी, जुकाम और अस्थमा के लिए (Treats cold, cough and asthma)

तेजपत्ते में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण तेजपत्ते की चाय सर्दी-जुकाम जैसी समस्या से राहत दिला सकती है और साथ ही अस्थमा जैसी बीमारी को नियंत्रित रखने में भी मदद करती है।

2. जोड़ों के दर्द के लिए (For Arthritis)

तेजपत्ता की चाय में कार्नोसिक एसिड और कार्नोसोल नामक पदार्थ पाया जाता है जिनमें एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी -इंफ्लेमेटरी गुण होता हैं जो गामा रिसेप्टर को सक्रिय कर सूजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसलिए तेजपत्ता की चाय को जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है।

3. त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाने में (For Healthy And Beautiful Skin)

तेजपत्ते में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाने में फायदेमंद हो सकती है। इसलिए रोजाना तेजपत्ते चाय पीने से यह त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकती है।

4. कैंसर रोगियों के लिए (Prevents Cancer)

तेजपत्ते में क्लोरोजेनिक एसिड, कैफिक एसिड, रोज़मारिनिक एसिड और एलाजिक एसिड जैसे सभी स्वास्थ्वर्थक तत्व (तेज पत्ता के फायदे) पाए जाते हैं जो कैंसर के जोखिम को कम करने, मस्तिष्क के कार्य में सुधार लाने और स्मरण शक्ति को बढ़ाने में मदद करती है। इसलिए, सुबह खाली पेट तेजपत्ता की चाय कैंसर के जोखिम को कम करने में सहायक हो सकती है।

5. कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में उपयोगी (Reduces Cholesterol Levels)

तेज के पत्ते में पाए जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि यदि तेज की 1 कप चाय (240ml) को रोजाना दो बार पीया जाए तो यह कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में विशेष भूमिका अदा कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment