Create

तेज पत्ते का तेल दूर कर सकता है शरीर की ये समस्याएं : Tej Patte Ka Tel Dur Kar Sakta Hai Sharir Ki Samasya

तेज पत्ते का तेल दूर कर सकता है शरीर की ये समस्याएं (फोटो - sportskeeda hindi)
तेज पत्ते का तेल दूर कर सकता है शरीर की ये समस्याएं (फोटो - sportskeeda hindi)

तेज पत्ते का तेल शरीर की कई गंभीर समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। तेज पत्ते के तेल के फायदे (Bay Leaf Oil Benefits in Hindi) सेहत के लिए अनेकों हैं। इसमें शरीर के लिए फायदेमंद एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक, एंटी-न्यूरलजिक, एंटीस्पास्मोडिक, एनाल्जेसिक, एपेरिटिफ गुणों के साथ-साथ एस्ट्रिंजेंट, कोलेगोगिक, इमेनगॉग, फेब्रिफ्यूज, कीटनाशक गुण पाए जाते हैं। तेज पत्ते का इस्तेमाल इन्फेक्शन जैसी समस्याओं में किया जाता है। जानते हैं आयुर्वेद के अनुसार सेहत के लिए तेज पत्ते के तेल (Bay Leaves Oil Benefits) के फायदे।

तेज पत्ते के तेल के फायदे (Bay Leaves Oil Benefits)

एंटीबायोटिक के रूप में उपयोगी - तेज पत्ते के तेल में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं। शरीर में किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन जैसे बैक्टीरिया या कवक आदि को रोकने में इसका इस्तेमाल बहुत उपयोगी होता है।

माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या में फायदेमंद - माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या में तेज पत्ते के तेल का इस्तेमाल बहुत उपयोगी माना जाता है। इसमें मौजूद गुण माइग्रेन से राहत देने में बहुत ज्यादा उपयोगी माने जाते हैं। इस तेल में एनाल्जेसिक और कसैले गुण मौजूद होते हैं।

नसों के दर्द में फायदेमंद - नसों के दर्द में तेज पत्ते के तेल का इस्तेमाल बहुत उपयोगी माना जाता है। गले, कान, टॉन्सिल, नाक आदि में मौजूद दर्द के कारण नसों में गंभीर रूप से दर्द हो सकता है। इस समस्या में प्रभावित जगहों पर तेज पत्ते के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment