दस चीज़ें जो आप अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं: मानसिक स्वास्थ्य

Ten Things You Can Do for Your Mental Health: Mental Health
दस चीज़ें जो आप अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं: मानसिक स्वास्थ्य

मानसिक स्वास्थ्य हमारे समग्र कल्याण का एक अनिवार्य पहलू है, लेकिन इसे अक्सर अनदेखा या उपेक्षित किया जा सकता है। अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि अपने शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल करना, और इसे सुधारने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं।

आज हम उन दस चीजों के बारे में जानेंगे जो आप अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं।

1. व्यायाम

व्यायाम न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन छोड़ता है, जो प्राकृतिक मूड-बूस्टर हैं। नियमित व्यायाम अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है, अपने आत्मसम्मान में सुधार कर सकता है और तनाव को कम कर सकता है।

2. खुद को महत्व दें:

अपने आप को दयालुता और सम्मान के साथ व्यवहार करें, और आत्म-आलोचना से बचें। अपने शौक और पसंदीदा परियोजनाओं के लिए समय निकालें या अपने क्षितिज का विस्तार करें। एक दैनिक क्रॉसवर्ड पहेली करें, एक बगीचा लगाएं, नृत्य सबक लें, एक वाद्य यंत्र बजाना सीखें या दूसरी भाषा में धाराप्रवाह बनें।

3. अपने शरीर का ख्याल रखें:

शारीरिक रूप से अपना ख्याल रखना आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है,इसके लिए निम्सुनलिखित बातों को सुनिश्चित करो:

· पौष्टिक भोजन करें

· धूम्रपान और वापिंग से बचें

· खूब सारा पानी पीओ

youtube-cover

4. लक्ष्य बनाना

लक्ष्य निर्धारित करने से आपको उद्देश्य और दिशा का बोध कराने में मदद मिल सकती है। यह आपके आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। अपने लिए यथार्थवादी, प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें छोटे चरणों में तोड़ दें। रास्ते में अपनी सफलताओं का जश्न मनाएं।

5. अच्छे लोगों के साथ रहें:

मजबूत पारिवारिक या सामाजिक संपर्क वाले लोग आम तौर पर उन लोगों की तुलना में स्वस्थ होते हैं जिनके पास समर्थन नेटवर्क नहीं होता है। सहायक परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ योजनाएँ बनाएं, या ऐसी गतिविधियों की तलाश करें जहाँ आप नए लोगों से मिल सकें, जैसे कि क्लब, वर्ग या सहायता समूह।

6. खुद को दूसरों की सेवा में लगाएं :

किसी और की मदद करने के से आपका समय अच्छा और सकारात्मक तरीके से बीतेगा जिसके बाद खुद में आप एक अनजान शांति का अनुभव करेंगे और यह नए लोगों से मिलने का एक शानदार तरीका है।

7. तनाव से निपटना सीखें:

तनाव जीवन का एक हिस्सा है। अच्छे मैथुन कौशल का अभ्यास करें: एक मिनट की तनाव रणनीति का प्रयास करें, ताई ची करें, व्यायाम करें, प्रकृति की सैर करें, अपने पालतू जानवरों के साथ खेलें या तनाव कम करने वाले के रूप में जर्नल लेखन का प्रयास करें। इसके अलावा, मुस्कुराना और जीवन में हसना याद रखें।

8. दिमाग को शांत करें:

दिमाग को शांत करें!
दिमाग को शांत करें!

ध्यान, माइंडफुलनेस और/या प्रार्थना करने की कोशिश करें। विश्राम अभ्यास और प्रार्थना आपके मन की स्थिति और जीवन के दृष्टिकोण में सुधार कर सकते हैं। वास्तव में, शोध से पता चलता है कि ध्यान आपको शांत महसूस करने और चिकित्सा के प्रभाव को बढ़ाने में मदद कर सकता है। जुड़ने के लिए, छात्रों के लिए व्यक्तिगत कल्याण पर आध्यात्मिक संसाधन देखें

9. एकरसता तोड़ो:

यद्यपि हमारी दिनचर्या हमें अधिक कुशल बनाती है और सुरक्षा और सुरक्षा की हमारी भावनाओं को बढ़ाती है, गति में थोड़ा बदलाव एक कठिन कार्यक्रम को बढ़ा सकता है। अपना जॉगिंग मार्ग बदलें, सड़क-यात्रा की योजना बनाएं, एक अलग पार्क में टहलें, कुछ नई तस्वीरें टांगें या एक नया रेस्तरां आज़माएँ।

10.अपना स्क्रीन समय सीमित करें

बहुत अधिक स्क्रीन टाइम आपके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह चिंता, अवसाद और अलगाव की भावनाओं को जन्म दे सकता है। अपने स्क्रीन समय को सीमित करने की कोशिश करें, खासकर सोने से पहले।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now