Create

टेनिस एल्बो की समस्या में आइस पैक के फायदे 

टेनिस एल्बो की समस्या में आइस पैक के फायदे
टेनिस एल्बो की समस्या में आइस पैक के फायदे ( (फोटो - sportskeeda hindi) )
Shilki

टेनिस एल्बो (Tennis Elbow) की समस्या स्पोर्ट्स खेलने वाले खिलाड़ियों में बहुत आम बात है। ये समस्या हाथ की मांसपेशियों के ज्यादा इस्तेमाल के कारण होती है। टेनिस एल्बो होने के दौरान कोहनी में बहुत तेज दर्द होता है। सचिन तेंदुलकर Sachin Tendulkar भी इस समस्या से पीड़ित रहे हैं। टेनिस एल्बो में कोहनी के आसपास की जगह पर मांसपेशियों और टेंडन एरिया में चोट लगती है। मेडिकल टर्म में इस समस्या को 'लेटरल एपिकॉन्डिलाइटिस' (lateral epicondylitis) या 'मेडिकल एपिकॉन्डिलाइटिस'(medial epicondylitis) कहा जाता है। टेनिस एल्बो एक बेहद ही दर्द देने वाली बीमारी है। इसमें आप हाथों के द्वारा किसी भी काम को करने के सक्षम नहीं रहते हैं। टेनिस एल्बो अक्सर उन लोगों को भी हो जाता है जो लोग जिम में एक्सरसाइज (Exercise) करते हैं। कोहनी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करना इसकी होने की वजह बन जाता है। टेनिस एल्बो होने पर आपको तुरंत आइस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

टेनिस एल्बो की समस्या में आइस पैक के फायदे - Tennis Elbow Ki Samasya Me Ice Pack Ke Fayde In Hindi

टेनिस एल्बो में आइस पैक के बहुत से फायदे देखने को मिलते हैं। आइस पैक के इस्तेमाल से न केवल आप दर्द से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि सूजन (Swelling) को कम करने में भी यह बहुत सहायक माना जाता है। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि कभी भी आपको टेनिस एल्बो की समस्या हो, तो तुरंत आइस पैक से उस जगह की सिकाई करें।

कैसे करें इसका इस्तेमाल

कोहनी में जिस जगह आपको दर्द हो रहा हो, वहां आइस पैक लगाएं

हर दो घंटे के बाद इससे करीब 15 मिनट तक सिकाई करें

इसे कुछ दिनों तक इस्तेमाल करने के बाद, हीट पैड से सिकाई करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...