सूंघने की क्षमता हो गई है कम, अपनाएं ये 5 आसान उपाय 

सूंघने की क्षमता हो गई है कम, अपनाएं ये आसान उपाय
सूंघने की क्षमता हो गई है कम, अपनाएं ये आसान उपाय

सर्दी होने पर अक्सर सूंघने की क्षमता खत्म हो जाती है। कई बार ये समस्या कई दिनों तक बनी रहती है। जिसके कारण हमें परेशानी भी होती है। क्योंकि किसी चीज की सुगंध न ले पाना हमें परेशान कर देता है। वैसे तो, सूंघने की क्षमता कम होना कोरोना वायरस का भी एक लक्षण है। लेकिन ये जरूरी नहीं की ये कोरोना वायरस ही हो। क्योंकि सर्दी में भी ये समस्या हो सकती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो आज ही इन आसान उपाय को अपनाकर देंखे और अपनी सूंघने की क्षमता को वापस लाएं।

सूंघने की क्षमता हो गई है कम, अपनाएं ये आसान उपाय The ability to smell has decreased, adopt these 5 easy measures in hindi

सरसों का तेल (Use Mustard oil) - अगर किसी कारण वश आपकी सूंघने की क्षमता खत्म हो गई है, तो आप सरसों के तेल के इस्तेमाल से इसे ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सरसों के तेल को रूई के द्वारा नाक में एक से दो बूंद डालना है। इससे नाक में जलन जरूर होगी। लेकिन ये नाक को खोलने का काम करेगा। इसे आप दिन में दो बार जरूर डालें।

लहसुन का करें उपयोग (Use garlic) - लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसका अगर सेवन किया जाए, तो कफ को निकालने में आसानी होती है। अगर आप भी इसका इस्तेमाल करेंगे, तो बहुत जल्दी सूंघने की क्षमता वापिस आ सकती है। इसके लिए आपको, 3 से 4 चम्मच सरसों के तेल को गर्म करके उसमें 3 लहसुन के टुकड़े डालने होंगे। जब लहसुन लाल हो जाए, तो इसे ठंडा करके नमक के साथ खाएं। इससे खांसी भी दूर होगी और मुंह का स्वाद भी वापस आ जाएगा।

जल नेति (Water neti) - भारत की एक प्राचीन योग क्रिया जल नेति से आप खुद को सर्दी, जुकाम, एलर्जी जैसी समस्या से बचाए रख सकता है। अपनी सूंघने की क्षमता को ठीक करने के लिए आप नेति के लिए उपयोग में लिए गए लोटे में गुनगुना पानी लें, उसमें नमक मिलाएं और आगे की तरफ झुककर अपनी दाईं नाक में धीरे-धीरे पानी डालें और बाईं नाक से इसे बाहर निकालें। ऐसा करने से नाक की सही तरह से सफाई होती है। नासिका मार्ग से लेकर गले तक सब बिल्कुल शुद्ध हो जाएगा और आपको ठीक तरह से सुगंध भी आने लगेगी।

अजवाइन का करें उपयोग (Use celery) - अजवाइन पाचन के लिए बहुत लाभकारी होती है, ये तो हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं? अगर अजवाइन को गर्म करके इसका धुंआ निकाला जाए और उसे थोड़ा थोड़ा करके सूंघा जाए। तो इससे सूंघने की क्षमता दुबारा सही होने लगती है।

अदरक और शहद (Ginger and Honey) - अगर आपकी सूंघने की क्षमता खत्म है, तो इसके लिए अदरक के रस को निकालकर उसमें शहद मिलाएं और इसका सेवन करें। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो बहुत से वायरस को खत्म करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki