सामान्य कारण जिससे बिगड़ सकता है बच्चे का मानसिक स्वास्थ्य!

The common reason by which the mental health of the child can deteriorate!
सामान्य कारण जिससे बिगड़ सकता है बच्चे का मानसिक स्वास्थ्य!

बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। बच्चे कई कारकों के प्रति संवेदनशील होते हैं जो उनके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

यहां कुछ सामान्य कारण बताए गए हैं कि बच्चे का मानसिक स्वास्थ्य क्यों बिगड़ सकता है।

माता-पिता का तलाक:

माता-पिता का तलाक बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य के बिगड़ने का एक सामान्य कारण है। तलाकशुदा माता-पिता के बच्चे चिंता, अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य विकारों का अनुभव कर सकते हैं। माता-पिता के तलाक का तनाव बच्चे के शारीरिक स्वास्थ्य, शैक्षणिक प्रदर्शन और सामाजिक संबंधों को भी प्रभावित कर सकता है।

youtube-cover

पारिवारिक संघर्ष:

घरेलू हिंसा सहित पारिवारिक संघर्ष, बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। पारिवारिक संघर्ष का अनुभव करने वाले बच्चे तनावग्रस्त, चिंतित और उदास महसूस कर सकते हैं। वे व्यवहार संबंधी समस्याएं भी विकसित कर सकते हैं, जैसे कि आक्रामकता या वापसी।

पुरानी बीमारी:

जो बच्चे कैंसर, मधुमेह या अस्थमा जैसी पुरानी बीमारियों से पीड़ित हैं, उनके मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। पुरानी बीमारियाँ तनाव, चिंता और अवसाद का कारण बन सकती हैं, जो बच्चे के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। पुरानी बीमारी के प्रबंधन का तनाव बच्चे के शैक्षणिक प्रदर्शन, सामाजिक संबंधों और शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है।

शैक्षणिक दबाव:

शैक्षणिक दबाव!
शैक्षणिक दबाव!

शैक्षणिक दबाव बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य के बिगड़ने का एक महत्वपूर्ण कारण है। बच्चे जो अकादमिक दबाव का अनुभव करते हैं, जैसे माता-पिता या शिक्षकों से उच्च उम्मीदें, तनाव, चिंता और अवसाद का अनुभव कर सकते हैं। अकादमिक दबाव भी बर्नआउट का कारण बन सकता है, जो बच्चे के समग्र कल्याण को प्रभावित कर सकता है।

सामाजिक अलगाव:

सामाजिक अलगाव से बच्चे का मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। जो बच्चे सामाजिक रूप से अलग-थलग हैं वे चिंता, अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य विकारों का अनुभव कर सकते हैं। सामाजिक अलगाव बच्चे के शारीरिक स्वास्थ्य और शैक्षणिक प्रदर्शन को भी प्रभावित कर सकता है।

शारीरिक गतिविधि का अभाव:

शारीरिक गतिविधि का अभाव बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। जो बच्चे नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल नहीं होते हैं वे चिंता, अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य विकारों का अनुभव कर सकते हैं। अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए शारीरिक गतिविधि आवश्यक है, क्योंकि यह एंडोर्फिन छोड़ती है जो मूड में सुधार कर सकती है और तनाव कम कर सकती है।

खराब पोषण:

खराब पोषण बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। जिन बच्चों को उचित पोषण नहीं मिलता है वे चिंता, अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य विकारों का अनुभव कर सकते हैं। खराब पोषण बच्चे के शारीरिक स्वास्थ्य, शैक्षणिक प्रदर्शन और सामाजिक संबंधों को भी प्रभावित कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now