Create
Notifications

जानिए बादाम छीलकर खाना चाहिए या नहीं, क्या है सही तरीका और फायदा-The Right Way And Benefits Of Eating Almonds

जानिए बादाम छीलकर खाना चाहिए या नहीं, क्या है सही तरीका और फायदा(फोटो-Sportskeeda hindi)
जानिए बादाम छीलकर खाना चाहिए या नहीं, क्या है सही तरीका और फायदा(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava
visit

बादाम (Almonds) एक ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) है, जो खाने में स्वादिष्ट के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है, बादाम में विटामिन ई, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशि‍यम और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे तत्व पाये जाते हैं। इसलिए इसका सेवन करने से कई बीमारियां भी दूर होती है। बादाम का सेवन दिमागी विकास के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। साथ ही शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। लेकिन कई लोगों को यह उलझन रहती है कि बादाम को छीलकर खाना चाहिए या बिना छिले खाना चाहिए। आइए जानते हैं बादाम को खाने का सही तरीका क्या है।

जानिए बादाम छीलकर खाना चाहिए या नहीं, क्या है सही तरीका और फायदा (The Right Way And Benefits Of Eating Almonds In Hindi)

बादाम खाने का सही तरीका

बादाम खाने के लिए सबसे पहले रात में ही 4-5 बादाम गुनगुने पानी में भिगोकर रख देना चाहिए, फिर अगले दिन सुबह उसके छीलके को छीलकर खाना चाहिए। अगर आप बादाम को छिलके के साथ खाते हैं, तो आपको पेट संबंधी समस्या हो सकती है। क्योंकि बादाम का छिलका जल्दी पचता नहीं हैं। छिलके को पचाने में काफी दिक्कत होती है। दरअसल, बादाम के छिलके में टैनिन नाम का एक एंजाइम होता है और यह एंजाइम बादाम के पोषक तत्वों को शरीर में पूरी तरह अब्जॉर्ब नहीं होने देता है। इसलिए बादाम को छिलके के साथ नहीं खाना चाहिए।

बादाम खाने के फायदे

1- बादाम का सेवन मोटापा कम करने में मददगार साबित होता है। क्योंकि भिगोए हुए बादाम में मोनोसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है, जो चर्बी को कम करने का काम करता है।

2- भीगे बादाम का सेवन कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कम करने में मददगार साबित होता है। क्योंकि बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो शरीर में बढ़े कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

3- भीगे बादाम का सेवन ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

4- भीगे बादाम का सेवन डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

5- बादाम एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, इसलिए इसका सेवन करने से रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता मजबूत होती है, जिससे आप किसी भी बीमारी के चपेट में आने से बच सकते हैं।

6- भीगे बादाम का सेवन करने से पाचन तंत्र (Digestion) मजबूत होता है क्योंकि इसमें फाइबर मौजूद होता है। इसलिए इसका सेवन करने से कब्ज की शिकायत भी दूर होती है।

7- भीगे बादाम का सेवन करने से हड्डियां (Bones) मजबूत होती है।क्योंकि इसमें कैल्शियम के साथ-साथ मैग्नीशियम भी मौजूद होता है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए काफी जरूरी होता है।

8- भीगे बादाम का सेवन स्किन (Skin) के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसमें विटामिन ई मौजूद होता है, इसलिए इसका सेवन करने से स्किन संबंधी कई परेशानियां दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now