चेहरे पर शहद लगाने का सही तरीका और इस्तेमाल के फायदे 

चेहरे पर शहद लगाने का सही तरीका और इस्तेमाल के फायदे
चेहरे पर शहद लगाने का सही तरीका और इस्तेमाल के फायदे

चेहरे पर लोग कई तरह के फेस पैक बनाकर लगाते हैं, जिसमें एक है, शहद। शहद का उपयोग लोग खाने के लिए तो करते ही हैं। इसके अलावा चेहरे की खुबसूरती को भढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो चेहरे के कई तरह से लाभ पहुंचाने का काम करता है। लेकिन इसको अगर आप लगा रहे हैं, तो सही तरीके से ही इसका उपयोग करें। आज आपको इस लेख में हम बताएंगे शहद को इस्तेमाल करने का सही तरीका और इसके फायदों के बारे में भी, तो चलिए जानते हैं।

चेहरे पर शहद लगाने के फायदे - (Benefits of using honey in face in hindi)

त्वचा में आती है शाइन (Skin shine) - अगर आपकी त्वा बहुत ज्यादा डल लग रही है, तो आप दिन में दो बार शहद को अपने चेहरे पर लगाएं। शहद को लगाने से चेहरे की शाइन वापिस आ जाती है। क्योंकि इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं, जो चेहरे पर चमक लाने में मदद करते हैं, साथ ही ये चेहरे की गंदगी को भी हटाता है।

रुखी त्वचा का लिए (For dry skin) - रुखी त्वचा को दोबारा हाइड्रेट करने के लिए शहद एक बहुत ही अच्छा उपाय है। दरअसल शहद में मौजूद चीनी इसे शुद्ध ह्यूमेक्टेंट बनाती है जिससे रुखी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद मिलती है।

चेहरे के दाग धब्बों को करे दूर (remove scars and blemishes on face) - चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने में भी शहद बहुत मददगार साबित होता है। अगर आपको भी चेहरे पर पिंपल्स के दाग और धब्बे हैं, तो इसका उपयोग जरूर करें। 1 हफ्ते में आपके दाग साफ होने लगेंगे।

शहद का उपयोग करें माइशचराइज करने (Use Honey to Moisturize) - शहद का उपयोग आप माइशचराइजर के रुप में भी कर सकते हैं। क्योंकि इससे त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। मार्केट में उपल्बध शहद वाला माइशचराजर का इस्तेमाल करें।

चेहरे पर शहद किस तरह से लगाएं - How to apply honey on face

चेहरे पर शहद को आप सीधे लगा सकते हैं और अगर आप सिर्फ शहद नहीं लगाना चाहते हैं, तो इसमें एलोवेरा, हल्दी, मलाई मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now