थेरेपी जो मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं?

Therapies That Can Help Promote Mental Health?
थेरेपी जो मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं?

सुखी और परिपूर्ण जीवन जीने के लिए मानसिक स्वस्थता आवश्यक है। हालांकि, ऐसे कई कारक हो सकते हैं जो किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं, जैसे कि तनाव, चिंता, अवसाद, आघात और बहुत कुछ। ऐसे कई प्रकार के उपचार उपलब्ध हैं जो व्यक्तियों को उनके मानसिक स्वास्थ्य का प्रबंधन करने और उनके समग्र कल्याण में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

आज हम कुछ विभिन्न प्रकार के थेरेपीयों पर चर्चा करेंगे जो मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी)

कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी (सीबीटी) थेरेपी का एक लोकप्रिय रूप है जो व्यक्तियों को नकारात्मक विचारों और व्यवहार पैटर्न की पहचान करने में मदद करता है जो उनके मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों में योगदान दे सकते हैं। चिकित्सक तब व्यक्ति को इन नकारात्मक विचारों और व्यवहारों को प्रबंधित करने के लिए मुकाबला करने की रणनीति विकसित करने में मदद करता है। चिंता और अवसाद के इलाज में सीबीटी विशेष रूप से प्रभावी है।

डायलेक्टिकल बिहेवियर थेरेपी (DBT)

youtube-cover

डायलेक्टिकल बिहेवियर थेरेपी (DBT) थेरेपी का एक रूप है जो विशेष रूप से बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार के इलाज में प्रभावी है। डीबीटी में व्यक्तिगत चिकित्सा और समूह चिकित्सा का एक संयोजन शामिल है, जहां व्यक्ति दिमागीपन तकनीक, भावनात्मक विनियमन कौशल और पारस्परिक प्रभावशीलता कौशल सीखते हैं।

दिमागीपन-आधारित संज्ञानात्मक थेरेपी (एमबीसीटी)

दिमागीपन-आधारित संज्ञानात्मक थेरेपी (एमबीसीटी) एक प्रकार की चिकित्सा है जो संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के साथ दिमागीपन के तत्वों को जोड़ती है। एमबीसीटी का उपयोग अक्सर उन व्यक्तियों के इलाज के लिए किया जाता है जिन्होंने अवसाद या चिंता का अनुभव किया है। थेरेपी में लोगों को नकारात्मक विचारों और भावनाओं को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए ध्यान और गहरी साँस लेने के व्यायाम जैसी माइंडफुलनेस तकनीक सिखाना शामिल है।

साइकोडायनामिक थेरेपी

साइकोडायनामिक थेरेपी थेरेपी का एक रूप है जो अचेतन मन और किसी व्यक्ति के वर्तमान व्यवहार पर बचपन के शुरुआती अनुभवों के प्रभाव पर केंद्रित है। इस प्रकार की चिकित्सा लंबे समय से चली आ रही मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले व्यक्तियों के उपचार में विशेष रूप से प्रभावी है। चिकित्सक व्यक्ति को अंतर्निहित भावनात्मक मुद्दों की पहचान करने और उन्हें संसाधित करने में मदद करता है जो उनके मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों में योगदान दे सकते हैं।

फैमिली थेरेपी

फैमिली थेरेपी!
फैमिली थेरेपी!

फैमिली थेरेपी एक प्रकार की थेरेपी है जिसमें व्यक्ति और उनके परिवार के सदस्य शामिल होते हैं। थेरेपी विशेष रूप से परिवार से संबंधित मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों, जैसे व्यसन या खाने के विकार वाले व्यक्तियों के इलाज में प्रभावी है। चिकित्सक परिवार के सदस्यों को निष्क्रिय व्यवहार पैटर्न और संचार मुद्दों की पहचान करने और उन्हें संबोधित करने में मदद करता है जो व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों में योगदान दे सकते हैं।

सामूहिक चिकित्सा

समूह चिकित्सा एक प्रकार की चिकित्सा है जिसमें एक चिकित्सक के साथ मिलकर काम करने वाले व्यक्तियों का एक समूह शामिल होता है। समूह चिकित्सा विशेष रूप से सामाजिक चिंता और व्यसन वाले व्यक्तियों के इलाज में प्रभावी है। थेरेपी में समूह के सदस्य अपने अनुभव साझा करते हैं और एक दूसरे को सहायता प्रदान करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now