लोबिया खाने से मिलते हैं कई फायदे

लोबिया खाने से मिलते हैं कई फायदे
लोबिया खाने से मिलते हैं कई फायदे

लोबिया बीन्स की श्रेणी में आता है। सेहत के लिए लोबिया के कई फायदे देखे गए हैं। लोबिया में प्रोटीन की बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन, नियासीन, फ़ाइबर, विटामिन बी2 और विटामिन सी जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। लोबिया का सेवन कई बीमारियों में भी फायदेमंद होता है। आज इस लेख में हम आपको लोबिया के कुछ फायदों के बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं।

लोबिया के फायदे - Benefits of lobia in hindi

वजन कम करने में मददगार (Helpful in weight loss) - लोबिया में फैट और कैलोरी की मात्रा कम होती है। ऐसे में जो लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, उनके लिए लोबिया का सेवन करना लाभदायक होता है।

पाचन के लिए लाभदायक (Good for digestion) - लोबिया में प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं, जैसे डायरिया, कब्ज तो आप अपने खाने में लोबिया को शामिल कर सकते हैं। फाइबर होने की वजह से पाचन में ये लाभदायक होती है।

एनीमिया में फायदेमंद (Benefits in anemia) - अगर आपको भी खून की कमी रहती है। तो आप लोबिया का सेवन कर सकते हैं। इसमें आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो कि खून को बढ़ाने में मदद करता है। इसका सेवन आप किसी भी तरह कर सकते हैं।

डायबिटीज में लाभदायक (Beneficial in diabetes) - कुछ रिसर्च में ये बताया गया है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए लोबिया का सेवन करना फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। जिससे डायबिटीज पीड़ित लोगों में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now