रमजान में इंटरमिटेंट फास्टिंग के हैं कई फायदे, इन फूड्स को करें शामिल 

रमजान में इंटरमिटेंट फास्टिंग के हैं कई फायदे, इन फूड्स को करें शामिल
रमजान में इंटरमिटेंट फास्टिंग के हैं कई फायदे, इन फूड्स को करें शामिल

रमजान (Ramzan) का महीना कल से यानी 24 मार्च शुरू होने वाला है। इस महीने को बहुत ही पाक माना जाता है। रमजान के इस महीने में इस्लाम धर्म के लोग अल्लाह की इबादत कर रोजा रखते हैं। इस पूरे महीने मुस्लिम समुदाय के लोग सूर्योदय से सूर्यास्त तक कुछ भी नहीं खाते हैं और न ही कुछ पीते हैं और शाम को इफ्तार के बाद ही अपना रोजा खोलते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं, इन दिनों आप रोजा रखते हुए भी खुद को फिट रख सकते हैं, जी हां अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं, अपना बढ़ा हुआ वजन कम करना चाहते हैं, तो आप इंटरमिटेंट फास्टिंग का सहारा ले सकते हैं। इंटरमिटेंट फास्टिंग (intermittent fasting) के दौरान लोग 15 से 16 घंटे कुछ भी खाते नहीं है। जैसे ज्यादातर लोग रात के 8 बजे अगर कुछ खाते हैं, तो सुबह के 12 बजे ही सीधे खाने का सेवन करते हैं। इस दौरान वे सिर्फ हेल्दी फूड (Eat healthy food) का सेवन ही करते हैं और इसी को इंटरमिटेंट फास्टिंग कहा जाता है। इसलिए कुछ एक्सपर्ट का ये भी मानना है कि अगर आप रमजान के दिनों में इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं, तो इससे आपकी सेहत को बहुत से फायदे मिल सकते हैं। जैसे कि

वजन कम होना Weight loss

कोलेस्ट्रॉल का कम होना lowering of cholesterol

उच्च रक्तचाप का कंट्रोल में रहना

ग्लोइंग त्वचा (Glowing skin)

हार्ट रेट सही होना

रमजान के दिनों में खाने में करें इन चीजों को शामिल, मिलेंगे फायदे Include these things in food during Ramadan, you will get benefits

अंकुरित दालें

दही

दूध

पोहा

सलाद

ओट्स

मूसली

फ्रूट्स

आटे से बनी रोटी या घी में सिका हुआ पराठा।

हरी सब्जियां

खूब सारा पानी पिएं

youtube-cover

इन चीजों का सेवन करने से बचें। Avoid consuming these things.

इस दौरान कोशिश करें कि फ्राइड चीजों का सेवन न करें, बहुत ज्यादा मीठा न खाएं और कंट्रोल में रहकर ही किसी भी चीज का सेवन करें। तभी आप खुद को फिट रख पाएंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now