Toothache - दाँतों में अक्सर होता है दर्द, इन 5 उपायों से पाएं छुटकारा 

दाँतों में अक्सर होता है दर्द, इन उपायों से पाएं छुटकारा
दाँतों में अक्सर होता है दर्द, इन उपायों से पाएं छुटकारा

दांतों का दर्द बहुत ही असहनीय होता है। इस दर्द पीछे कई कारण हो सकते हैं। दांत में अगर दर्द बना रहता है, तो कुछ भी खाने या पीने में बहुत तकलीफ होती है। इतना ही नहीं कई बार ये दर्द सिर्फ दांतों तक सीमित नहीं रह जाता है, बल्कि इसके कारण सिर में दर्द की समस्या भी होने लगती है। अगर आपको भी अक्सर दांतों में दर्द की समस्या रहती हैं, तो कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इस दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो उपायों जिससे दांत के दर्द से आराम मिल सके।

youtube-cover

दाँतों में अक्सर होता है दर्द, इन उपायों से पाएं छुटकारा There is often pain in the teeth, get rid of these 5 remedies in hindi

अमरूद का पत्ता - अमरूद के पत्ते (Guava leaf) में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो दांत के दर्द को ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप 15 से 20 पत्तों को अच्छी तरह से धो लें और इन पत्तों को एक भगोने में पानी भरकर उसमें पत्ते डालें और गैस पर चढ़ाएं। जब ये अच्छे से पक जाए, तो इस पानी को छानकर, इसको दिन में 3 बार मुंह में भरकर कुल्ला करें। ऐसा करने में कुछ ही समय में दर्द से आराम मिल सकता है।

नमक का कुल्ला - गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ला करने से भी दांत के दर्द में बहुत हद तक आराम मिलता है। इसके लिए आपको एक ग्लास सहन करने लायक गर्म पानी लेना है और उसमें एक चुटकी सफेद नमक डालना है। इसके बाद दिन में इसका 3 बार कुल्ला करना होगा। नमक और गर्म पानी से सिकाई करने से दर्द खींचता है।

लौंग का तेल - लौंग के तेल (Clove oil) का उपयोग करके भी दांत दर्द को कम किया जा सकता है। लौंग में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण (Anti bacterial and anti inflammatory) पाए जाते हैं, जो कि दर्द और सूजन (Swelling) को कम करने में मदद करते हैं। इस तेल को लगाने के लिए आप एक रूई का बॉल ले, उसमें तेल की कुछ बूंदें डालकर दर्द वाले दांत पर रखें। इसे करीब आधा घंटा रखे रहने के बाद हटाएं। इससे दर्द को कम करने में बहुत मदद मिलती है।

हल्दी के पानी से कुल्ला - हल्दी (Turmeric) में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आपको दांत का दर्द सता रहा है, तो आप गुनगुने पानी में एक चम्मच हल्दी को डालकर दिन में 3 बार कुल्ला करें। दर्द और सूजन में आराम मिलेगा।

सिकाई करें - गर्म तवे पर कपड़ा रखकर, उस कपड़े को गाल पर रखें और दातों की सिकाई करें। इससे भी बहुत ज्यादा आराम मिलता है। इससे सूजन और दर्द दोनों ही कम हो जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now