बच्चों में हो सकती है टंग टाई की समस्या, जानें

बच्चों में हो सकती है टंग टाई की समस्या, जानें
बच्चों में हो सकती है टंग टाई की समस्या, जानें

बच्चों में होने वाली समस्या टंग टाई के बार में बहुत कम लोग जानते होंगे। इस समस्या से बहुत से बच्चे परेशान रहते हैं और ये समस्या ज्यादातर जन्म के दौरान ही हो जाती है। टंग-टाई के साथ, ऊतक का एक असामान्य रूप से छोटा, मोटा या तंग बैंड जीभ की नोक के निचले हिस्से को मुंह के तल से बांधता देता है, इसलिए यह स्तनपान के दौरान बाधा उत्पन्न करता है। जिस भी बच्चे की जीभ बंधी होती है उसे अपनी जीभ बाहर निकालने में कठिनाई महसूस होती है। जीभ पर पट्टी बच्चे के खाने, बोलने और निगलने के तरीके को भी प्रभावित कर सकती है। हालांकि कई बार टंग टाई समस्या नहीं पहुंचाती है, लेकिन जब बच्चों जीभ बहुत ज्यादा चिपकी रहती है तो ये समस्या बड़ी बन सकती है। कई बार इसके लिए सर्जरी का सहारा भी लेना पड़ता है।

बच्चों में हो सकती है टंग टाई की समस्या, जानें There may be a problem of tongue tie in children, know in hindi

youtube-cover

टंग- टाई के लक्षण Symptoms of Tongue Tie

जीभ को ऊपर उठाने में परेशानी साथ ही जीभ को एक तरफ से दूसरे तरफ ले जानेत में परेशानी।

जीभ को सामने के निचले दांतों से बाहर निकालने में परेशानी होना।

बच्चे को दूध पीने में परेशानी

बोलने में परेशानी

किसी भी चीज को खाने में परेशानी होना।

कब दिखाएं डॉक्टर को When to see a doctor

बच्चे को अगर किसी तरह की परेशानी नहीं रही है, तो डॉक्टर को दिखाने की जरूरत नहीं होती है। वहीं अगर बच्चे को किसी तरह से परेशानी हो रही है, जैसे बोलने, खाने, दूध पीने में दिक्कत या किसी और तरह की समस्या हो रही है, तो जल्दी ही डॉक्टर को दिखाएं। समय रहते इस समस्या का इलाज करवा लेना चाहिए नहीं तो जैसे जैसे उम्र बढ़ती है, तो बच्चे की तातू ज्यादा मोटा होने पर सर्जरी करनी पड़ सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।