ये 10 आदतें 7 दिनों में बिगाड़ देंगी आपकी मेंटल हेल्थ

These 10 habits will ruin your mental health in 7 days
ये 10 आदतें 7 दिनों में बिगाड़ देंगी आपकी मेंटल हेल्थ

एक सुखी और पूर्ण जीवन जीने के लिए अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। दुर्भाग्य से, कुछ ऐसी आदतें हैं जो आपके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं।

आज हम ऐसी 10 आदतों के बारे में बात करेंगे जो सिर्फ सात दिनों में आपके मानसिक स्वास्थ्य को खराब कर सकती हैं।

अपनी नींद की उपेक्षा करना

नींद आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। पर्याप्त नींद के बिना, आपका मस्तिष्क ठीक से काम नहीं कर सकता है, और आप मिजाज, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और चिड़चिड़ापन का अनुभव कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें।

भोजन लंघन

भोजन न करने से आपका रक्त शर्करा का स्तर गिर सकता है, जिससे आप थका हुआ, चिड़चिड़ा और चिंतित महसूस कर सकते हैं। अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने और अपने दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने के लिए नियमित, संतुलित भोजन करना महत्वपूर्ण है।

सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करना

सोशल मीडिया व्यसनी हो सकता है और चिंता और अवसाद की भावनाओं को जन्म दे सकता है। सोशल मीडिया पर बहुत अधिक समय व्यतीत करने से उत्पादकता में कमी और सामाजिक अलगाव भी हो सकता है। सोशल मीडिया के उपयोग की बात आने पर अपने लिए सीमाएं निर्धारित करें और अपने मानसिक स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने वाली गतिविधियों में अधिक समय बिताने की कोशिश करें।

अत्यधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करना

youtube-cover

कैफीन एक उत्तेजक है जो आपकी नींद में बाधा डाल सकता है और चिंता और बेचैनी की भावना पैदा कर सकता है। अपने मानसिक स्वास्थ्य पर इन नकारात्मक प्रभावों को रोकने के लिए अपने कैफीन सेवन को सीमित करना महत्वपूर्ण है।

टालमटोल

प्रोक्रैस्टिनेशन से तनाव और चिंता की भावना पैदा हो सकती है, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। विलंब से बचने के लिए अपने कार्यों को प्राथमिकता देने और उन्हें छोटे, अधिक प्रबंधनीय हिस्सों में विभाजित करने का प्रयास करें।

दुराभाव रखना

द्वेष रखने से क्रोध और आक्रोश की भावनाएँ पैदा हो सकती हैं, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं। यह सीखना महत्वपूर्ण है कि कैसे क्षमा करें और दूसरों के प्रति नकारात्मक भावनाओं को जाने दें।

खुद को आइसोलेट करना

खुद को दूसरों से अलग करने से अकेलेपन और अवसाद की भावना पैदा हो सकती है। सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सामाजिक गतिविधियों में शामिल होना और मित्रों और परिवार के साथ संबंध बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

आत्म-देखभाल की उपेक्षा करना

आत्म-देखभाल की उपेक्षा करने से तनाव और जलन की भावना पैदा हो सकती है। योग या ध्यान जैसी विश्राम और तनाव राहत को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों में शामिल होने के लिए अपने लिए समय निकालना सुनिश्चित करें।

नकारात्मक आत्म-चर्चा में संलग्न होना

नकारात्मक आत्म-चर्चा!
नकारात्मक आत्म-चर्चा!

नकारात्मक आत्म-चर्चा कम आत्म-सम्मान और आत्म-मूल्य की भावनाओं को जन्म दे सकती है, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने और सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सकारात्मक आत्म-चर्चा और आत्म-पुष्टि पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।

शारीरिक गतिविधि की उपेक्षा करना

शारीरिक गतिविधि आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। शारीरिक गतिविधि की उपेक्षा करने से सुस्ती और अवसाद की भावनाएँ पैदा हो सकती हैं। सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए चलने या जॉगिंग जैसी नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होने का प्रयास करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now