Create
Notifications

3 चीजों को डाइट में शामिल करने से बालों का झड़ना-सफेद होना ठीक हो जाएगा : 3 Chizo Ko Diet Me Shamil Karne Se Balo Ka Jhadna, Safed Hona Thik Hojayega

इन 3 चीजों को डाइट में शामिल करने से बालों का झड़ना-सफेद होना सब ठीक हो जाएगा (फोटो - sportskeeda hindi)
इन 3 चीजों को डाइट में शामिल करने से बालों का झड़ना-सफेद होना सब ठीक हो जाएगा (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

हर किसी को रेशमी-चमकदार और हवा में लहराते बाल पसंद होते हैं। लंबे और घने बाल हमें अधिक आकर्षक रूप प्रदान करते हैं। बालों का बढ़ना तीन कारकों, उम्र, आनुवंशिकी और आहार पर निर्भर करता है। जबकि हम उम्र और आनुवंशिकी के बारे में बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं मगर खाद्य पदार्थों की मदद से आप इसे अपना सकते हैं। ऐसे में आप तीन खाद्य पदार्थों को अपनाकर लंबे बाल पा सकते हैं। अगर आप यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि ये तीन सामग्रियां क्या हैं? हम आपको आश्वस्त कर सकते हैं कि आपको उन्हें खोजने के लिए इधर-उधर जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि वे लगभग हर भारतीय घर में देखे जा सकते हैं। आइये जानते हैं।

3 चीजों को डाइट में शामिल करने से बालों का झड़ना-सफेद होना ठीक हो जाएगा

आंवला - आंवला में जरूरी फैटी एसिड और विटामिन सी पाया जाता है। आंवला में पाए जाने वाला कोलेजन ही कारण है कि जिससे बाल घने और लंबे होते हैं। अल्मा आयरन (iron) और कैरोटीन सामग्री के लाभों के साथ बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है।

अलसी - दो बड़े चम्मच अलसी के बीज से आपको 6,400 मिलीग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है, जो (hair) और (skin) को आवश्यक प्रोटीन और पोषक तत्व प्रदान करता है।

करी पत्ता - करी पत्ता में बीटा कैरोटीन के साथ-साथ विटामिन ई पाया जाता है, जो बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...