वजन घटाने वाली ये 3 चीजें शरीर को गर्म कर सकती हैं, इनका सेवन करने से बचें!

These 3 things for weight loss can heat the body, avoid consuming them!
वजन घटाने वाली ये 3 चीजें शरीर को गर्म कर सकती हैं, इनका सेवन करने से बचें!

वजन कम करने के लिए हमे ये समझना महत्वपूर्ण है कि कुछ पदार्थ आपके शरीर के तापमान को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। हमारे खान पीन में ऐसे कई आश्चर्यजनक तत्व हैं जो शरीर के तापमान को बढ़ा सकते हैं और संभावित रूप से आपके वजन घटाने की प्रगति में बाधा डाल सकते हैं। हालांकि ये प्रभाव आम तौर पर अस्थायी और अपेक्षाकृत मामूली होते हैं, एक संपूर्ण जीवन शैली अपनाकर वजन घटाने के लिए समग्र रूप से प्रयास करना महत्वपूर्ण है जिसमें संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और अन्य स्वस्थ आदतें शामिल हों।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने:-

आइसक्रीम

गर्मियों के दिनों में लोग आइसक्रीम खाने का लुत्फ़ उठाते हैं। कई लोग अक्सर रात को डिनर के बाद आइसक्रीम खाते हैं। कुछ व्यक्ति गर्मी और धूप से राहत पाने के लिए आइसक्रीम का सेवन करते हैं। हालाँकि, यह धारणा कि आइसक्रीम शरीर को ठंडक पहुंचाती है और पेट को आराम देती है, पूरी तरह से गलत है। असल में आइसक्रीम का शरीर पर गर्म प्रभाव पड़ता है।

youtube-cover

आइसक्रीम के नियमित सेवन से शरीर की गर्मी बढ़ सकती है। गौरतलब है कि आइसक्रीम खाने से पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है. इसलिए, गर्मियों के दौरान आइसक्रीम का सेवन कम मात्रा में करने की सलाह दी जाती है।

बर्फ का पानी

गर्मियों में ज्यादातर लोग ठंडा या बर्फ का पानी पीना पसंद करते हैं। कुछ लोग तो फ्रिज का पानी पीना भी पसंद करते हैं। बर्फ वाला पानी पीने से आपके शरीर को ताजगी का अहसास हो सकता है। हालाँकि, बर्फ के पानी का सेवन आपके शरीर में गर्मी भी पैदा कर सकता है। इसलिए गर्मी के दिनों में बर्फ का पानी पीने से बचने की सलाह दी जाती है।

इसकी जगह आप सामान्य पानी पी सकते हैं। दरअसल, बर्फ के पानी का सेवन आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है और आपके पाचन पर असर डाल सकता है।

दही

दही पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विभिन्न विटामिन और खनिज होते हैं। गर्मी के दिनों में कई लोग अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए दही का सेवन करते हैं। हालाँकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि दही वास्तव में शरीर की गर्मी बढ़ा सकता है।

दही पोषक तत्वों से भरपूर होता है!
दही पोषक तत्वों से भरपूर होता है!

दरअसल, दही की तासीर शरीर पर गर्म होती है। इसलिए, दही का सेवन करने से शरीर का तापमान बढ़ सकता है। दही को पचाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, खासकर इसकी प्रोबायोटिक सामग्री। इसके परिणामस्वरूप अपच और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now