Create
Notifications

पीरियड्स के दौरान Menstrual Cramps से निपटने के लिए फायदेमंद है ये 4 इसेंसियल ऑयल- Periods ke dauran Menstrual Cramps se niptne ke liye faydemand hai ye 4 Essential Oil

पीरियड्स के दौरान Menstrual Cramps से निपटने के लिए फायदेमंद है ये 4 इसेंसियल ऑयल
पीरियड्स के दौरान Menstrual Cramps से निपटने के लिए फायदेमंद है ये 4 इसेंसियल ऑयल
Ritu Raj
visit

पीरियड्स के दिन महिलाओं के लिए मुश्किल भरे होते हैं। इन दिनों में महिलाओं में कई तरह के हार्मोनल बदलाव आते हैं जिनमें मूड स्विंग्स, चिड़चिड़ापन और इमोशनल होना आम बात है। इसके साथ ही किसी को कमर या पैर में दर्द, तो किसी को कमजोरी और थकावट महसूस होती है। लेकिन, पीरियड आने पर अधिकतर महिलाओं को पेट में ऐंठन की टेंशन ज्यादा रहती है। ऐसे में इसेंसियल ऑयल एक घरेलू उपाय है जो मासिक धर्म में ऐंठन से राहत पाने में काफी मदद कर सकता है।

पीरियड्स के दौरान Menstrual Cramps से निपटने के लिए फायदेमंद है ये 4 इसेंसियल ऑयल- Periods ke dauran Menstrual Cramps se niptne ke liye faydemand hai ye 4 Essential Oil in hindi

लैवेंडर तेल (Lavender Oil is Beneficial in Relieving Menstrual Cramps)

लैवेंडर के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स में ऐंठन और मासिक धर्म में रक्तस्राव को कम करने में मदद करता है। यह इसेंसियल ऑयल दर्द और गर्भाशय के संकुचन में मध्यस्थता करने वाले प्रोस्टाग्लैंडीन को शांत करता है।

दालचीनी का तेल (Cinnamon oil reduces menstrual cramps)

गर्भाशय के संकुचन को कम करने में दालचीनी का तेल कारगर माना गया है। इसके लिए दालचीनी के तेल की 2-3 बूंदें अपनी हथेली पर लेकर पेट के निचले हिस्से को मलें। यह सूजन को कम करने के साथ ही दर्द को भी कम करने में मदद करेगा।

क्लेरी सेग (Clary sage is beneficial in menstrual cramps)

क्लेरी सेग इसेंसियल ऑयल को एक बेहतरीन एंटीस्पास्मोडिक एजेंट के रूप में माना जाता है। जो शरीर में हार्मोन के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है और साथ ही पीएमएस के लक्षणों जैसे- सूजन, मिजाज और खाने की क्रेविंग को भी कम करने में सहायक होता है।

रोमन कैमोमाइल (Roman chamomile relieves menstrual cramps)

रोमन कैमोमाइल इसेंसियल ऑयल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो मासिक धर्म के दर्द से निजात दिलाने में फायदेमंद होता है। नहाते वक्त इस तेल की कुछ बूंदों को बाल्टी में मिला दें और उसमें अपने पैरों को भिगो दें। यह ऐंठन का इलाज करने का एक प्राचीन तरीका है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now