ये आदतें कर सकती हैं आपका कान खराब, आज ही बरतें सावधानी 

ये आदतें कर सकती हैं आपका कान खराब, आज ही बरतें सावधानी
ये आदतें कर सकती हैं आपका कान खराब, आज ही बरतें सावधानी

बढ़ती उम्र के साथ ही कान की समस्या भी बढ़ने लगती हैं। इसमें सबसे ज्यादा जो आम है, वो है सुनाई कम देना। आज ज्यादातर लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं। लेकिन तब क्या होगा अगर आपके कान कम उम्र में ही खराब होने लगे। दरअसल आजकल की खराब जीवनशैले के चलते लोगों के कान खराब हो रहे हैं। बहुत से ऐसे लोग हैं, जिनके कम उम्र में ही सुनने में परेशानी होने लगी है। अगर आप चाहते हैं, कि आपके सुनने की शक्ति खत्म न हो, तो आगे इस लेख को जरूर पढ़े। क्योंकि हम आपको बताएंगे कि किस वजह से आपके कान खराब हो रहे हैं। और उस आदत से कैसे बचा जा सके।

ये आदतें कर सकती हैं आपका कान खराब, आज ही बरतें सावधानी These habits can damage your ear, be careful today in hindi

देर तक कान में हेडफोन लगाए रखना - कुछ लोगों में ये आदत होती है कि घंटो कान में हेडफोन (Headphone) लगाए रहते हैं। जो कि कानों को खराब करने के लिए काफी होता है। बहुत देर तक हेडफोन के उपयोग से आप के सुनने की क्षमता कम हो सकती है।

तेज गाने सुनने - बहुत तेज गाने सुनना listen loud sounds भी आपके कानों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आजकल इससे बहरेपन की समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। तेज आवाज के कारण कान के पर्दों पर असर पड़ता है जिससे कान के पर्दे कमजोर होते हैं, और बहरापन आने लगता है।

कान में किसी भी तरह का पदार्थ डालना - कई बार जब कान में दर्द होता है, तो लोग अपने मन से ही किसी भी तरह की दवाई डाल लेते हैं। जो कि आपके कानों के लिए बहुत परेशानी खड़ी कर सकता है। डॉक्टर की जानकारी के बिना किसी भी तरह की दवाई को कान में नहीं डालना चाहिए।

कान खोदना - कई लोग को आदत होती है कि अगर खाली बैठे हैं, तो कान में किसी भी तरह की लकड़ी लेकर डालने लगते हैं। जो कि आपके कानों में इंफेक्शन infection की समस्या कर सकता है। यही नहीं कई बार इससे कान के पर्दे फटने का डर भी बना रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now