ये हैं आंखों की सूजन के 5 कारण और घरेलू उपचार!

These are the 5 causes and home remedies for puffy eyes!
ये हैं आंखों की सूजन के 5 कारण और घरेलू उपचार!

सूजी हुई आंखें काफी परेशान करने वाली हो सकती हैं, जिससे आप थके हुए और कम तरोताजा दिखने लगते हैं। सूजी हुई आँखों के पीछे के कारणों को समझने से आपको उन्हें रोकने और कम करने के लिए कदम उठाने में मदद मिल सकती है। इसलिए आज हम आंखों की सूजन के कुछ लाभकारी उपाय और इनके कुछ सामान्य कारणों का आपको बतायेंगे जो सूजन को कम करने में मदद करने के लिए आपको सरल घरेलू उपचार प्रदान करेंगे।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने विस्तार से:-

1. नींद की कमी:

सूजी हुई आंखों का सबसे आम कारणों में से एक नींद की कमी है। जब आपको पर्याप्त आराम नहीं मिलता है, तो आपकी आंखों के आसपास तरल पदार्थ जमा हो सकता है, जिससे उनमें सूजन दिखाई देने लगती है।

घरेलू उपचार:

youtube-cover

सुनिश्चित करें कि आपको हर रात 7-9 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद मिल रही है। सोने के समय आरामदायक दिनचर्या स्थापित करें, अपने शयनकक्ष को अंधेरा और ठंडा रखें, और सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बचें।

2. द्रव प्रतिधारण:

अत्यधिक नमक का सेवन या हार्मोनल परिवर्तन से द्रव प्रतिधारण हो सकता है, जो सूजी हुई आँखों में योगदान कर सकता है।

घरेलू उपचार:

अपने नमक का सेवन कम करें, हाइड्रेटेड रहें, और अपने शरीर के तरल स्तर को संतुलित करने में मदद के लिए केले और एवोकाडो जैसे पोटेशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

3. एलर्जी:

एलर्जी, चाहे, धूल से हो, या कुछ खाद्य पदार्थों से हो, आपकी आँखों में जलन और सूजन पैदा कर सकती है।

घरेलू उपचार:

उन एलर्जी कारकों को पहचानें और उनसे बचें जो आपकी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करते हैं। एलर्जी के जोखिम को कम करने के लिए अपने रहने की जगह को साफ और हवादार रखें।

4. बुढ़ापा:

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी आंखों के आसपास की त्वचा पतली हो जाती है और अपनी लोच खो देती है, जिससे उसमें सूजन होने की संभावना अधिक हो जाती है।

घरेलू उपचार:

अपनी आंखों के आसपास की त्वचा को हाइड्रेट और कोमल बनाने के लिए हयालूरोनिक एसिड या पेप्टाइड्स युक्त एक सौम्य आई क्रीम लगाएं। क्रीम को धीरे से थपथपाने के लिए अपनी अनामिका का उपयोग करें।

5. आंखों का तनाव:

 आंखों का तनाव!
आंखों का तनाव!

लंबे समय तक स्क्रीन देखने या पढ़ने से आपकी आंखों के आसपास की मांसपेशियों पर दबाव पड़ सकता है और सूजन हो सकती है।

घरेलू उपचार:

20-20-20 नियम का अभ्यास करें: हर 20 मिनट में, 20 फीट दूर किसी चीज़ को देखने के लिए 20 सेकंड का ब्रेक लें। इससे आपकी आंखों की मांसपेशियों को आराम मिलता है और तनाव कम होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment