डाइजेशन मजबूत बनाती हैं खाने की ये 5 अच्छी आदतें!

These 5 good eating habits make digestion strong!
डाइजेशन मजबूत बनाती हैं खाने की ये 5 अच्छी आदतें!

जिस तरह से हम खाते हैं वह इस बात में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि हमारा शरीर भोजन को कितनी कुशलता से इसका पाचन करता है और पोषक तत्वों को अवशोषित करता है। खान-पान की कुछ अच्छी आदतें अपनाकर आप अपने पाचन को बेहतर बना सकते हैं और अधिक जीवन शक्ति का अनुभव कर सकते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ आसान और प्रभावी आदतों के बारे में जानेंगे जो आपको मजबूत पाचन तंत्र प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने:-

ध्यानपूर्वक भोजन करना:

अपने भोजन का मन लगाकर आनंद लेने के लिए समय निकालने से पाचन में काफी सुधार हो सकता है। अपने भोजन में जल्दबाजी करने के बजाय, एक मेज पर बैठें और अपने भोजन पर ध्यान केंद्रित करें। स्वाद, बनावट और खुशबु पर ध्यान दें। टूटने की प्रक्रिया में सहायता के लिए निगलने से पहले अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाएं। ध्यानपूर्वक खाने से अधिक खाने को कम करने में भी मदद मिलती है, क्योंकि यह आपके मस्तिष्क को यह संकेत देने का समय देता है कि आपका पेट कब भर गया है।

youtube-cover

नियमित भोजन का समय:

लगातार खाने का शेड्यूल स्थापित करने से आपके पाचन तंत्र को आराम करने में मदद मिलती है। प्रत्येक दिन लगभग एक ही समय पर अपना भोजन और नाश्ता करने का लक्ष्य रखें। यह दिनचर्या आपके शरीर को भोजन सेवन का अनुमान लगाने की अनुमति देती है, जो पाचन को अनुकूलित कर सकती है। अनियमित खान-पान आपकी पाचन प्रक्रियाओं की प्राकृतिक लय को बाधित कर सकता है और असुविधा पैदा कर सकता है।

जलयोजन:

स्वस्थ पाचन के लिए दिन भर में पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है। पानी भोजन को तोड़ने में मदद करता है और पाचन तंत्र के माध्यम से अपशिष्ट के प्रवाह में सहायता करता है। अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी से करें और भोजन के बीच में घूंट-घूंट करके पानी पियें। हालाँकि, भोजन के दौरान अत्यधिक पानी के सेवन से बचना सबसे अच्छा है, क्योंकि यह पेट के एसिड को पतला कर सकता है जो पाचन में सहायता करता है।

संतुलित आहार:

अपने भोजन में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ जैसे लीन प्रोटीन, साबुत अनाज, फल, सब्जियाँ और स्वस्थ वसा शामिल करें। फल और सब्जियों जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ, नियमित मल त्याग को बढ़ावा देते हैं और कब्ज को रोकते हैं। प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे दही और केफिर, आपके पेट में लाभकारी बैक्टीरिया लाते हैं, जो एक स्वस्थ पाचन वातावरण का समर्थन करते हैं।

आंशिक नियंत्रण:

आंशिक नियंत्रण!
आंशिक नियंत्रण!

भाग नियंत्रण का अभ्यास करने से आपके पाचन तंत्र पर अधिक भार पड़ने से रोका जा सकता है। अधिक मात्रा में भोजन करने से पाचन पर दबाव पड़ सकता है और असुविधा हो सकती है। छोटे, संतुलित हिस्से चुनें जो आपके पेट पर दबाव डाले बिना आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। यदि आपको भोजन के बीच भूख लगती है तो आप हमेशा नाश्ता कर सकते हैं, लेकिन इसे हल्का और पौष्टिक रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now