ये 5 उच्च प्रोटीन फूड्स आपके प्रोटीन सेवन को बाधा सकते हैं, जानिये!

These 5 High Protein Foods Can Hurt Your Protein Intake, Know!
ये 5 उच्च प्रोटीन फूड्स आपके प्रोटीन सेवन को बाधा सकते हैं, जानिये!

प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है जो ऊतकों के निर्माण और मरम्मत, मांसपेशियों के विकास में सहायता और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप अपना प्रोटीन सेवन बढ़ाना चाह रहे हैं, तो अपने आहार में उच्च-प्रोटीन खाद्य पदार्थों को शामिल करना शुरुआत करने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे 5 आसानी से उपलब्ध और पौष्टिक प्रोटीन फूड्स लेकर आयें हैं जिनका सेवन कर के आप अपनी दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने और अपने फिटनेस लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं, ध्यान दें:-

चिकन ब्रेस्ट:

चिकन ब्रेस्ट अपनी कम प्रोटीन सामग्री के कारण कई उच्च-प्रोटीन आहारों में मुख्य है। यह संपूर्ण प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो आपके शरीर के लिए आवश्यक सभी आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करता है। 100 ग्राम चिकन ब्रेस्ट में लगभग 31 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है। इसमें वसा की मात्रा भी कम होती है, जो मांसपेशियों को बनाने या बनाए रखने की चाहत रखने वालों के लिए इसे एक स्वस्थ विकल्प बनाता है।

youtube-cover

अंडे:

आवश्यक पोषक तत्वों, स्वस्थ वसा और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन से भरपूर होते हैं। ये आपके प्रोटीन सेवन को बढ़ाने के लिए एक सुविधाजनक और बहुमुखी विकल्प हैं। एक बड़े अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है। अंडे सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करते हैं और आसानी से पचने योग्य होते हैं, जिससे वे प्रोटीन युक्त नाश्ते या विभिन्न व्यंजनों में एक घटक के रूप में एक उत्कृष्ट विकल्प बन जाते हैं।

ग्रीक दही:

ग्रीक दही एक बहुमुखी और प्रोटीन से भरपूर भोजन है जिसका नाश्ते के रूप में आनंद लिया जा सकता है या विभिन्न व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है। नियमित दही की तुलना में, ग्रीक दही एक तनाव प्रक्रिया से गुजरता है जो अतिरिक्त मट्ठा को हटा देता है, जिसके परिणामस्वरूप उच्च प्रोटीन सांद्रता के साथ एक गाढ़ा और मलाईदार बनावट होता है। ग्रीक दही के एक कप में लगभग 20 ग्राम प्रोटीन हो सकता है, जो इसे पोषक तत्वों से भरपूर विकल्प बनाता है।

मसूर की दाल:

मसूर की दाल!
मसूर की दाल!

दाल एक पौधा-आधारित प्रोटीन स्रोत है जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। वे फाइबर, जटिल कार्बोहाइड्रेट और विभिन्न आवश्यक खनिजों से समृद्ध हैं। दाल में भी प्रभावशाली प्रोटीन सामग्री होती है, प्रति पके हुए कप में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होता है। ये शाकाहारियों के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं जो अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाना चाहते हैं।

क्विनोआ:

क्विनोआ में सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। यह इसे शाकाहारी या वीगन आहार का पालन करने वाले व्यक्तियों के लिए एक मूल्यवान भोजन बनाता है। प्रोटीन सामग्री के अलावा, क्विनोआ फाइबर और कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है। एक पके हुए कप क्विनोआ में आमतौर पर लगभग 8 ग्राम प्रोटीन होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now