ये 5 होममेड लिप बाम इस गर्मी में आपके रूखे होठों को हाइड्रेट करेंगे!

These 5 Homemade Lip bams will Hydrate your dry lips in this summer!
ये 5 होममेड लिप बाम इस गर्मी में आपके रूखे होठों को हाइड्रेट करेंगे!

गर्मियों में सूखे, फटे होंठ एक आम समस्या है। गर्म और शुष्क मौसम आपके होंठों को सूखा और फटा हुआ महसूस करा सकता है। वैसे कुछ घरेलू उपचार हैं जो आपके होंठों को हाइड्रेट करने में मदद कर सकते हैं और उन्हें नरम और चिकना बनाए रख सकते हैं।

आज हम पांच होममेड लिप बाम के बारे में बात करेंगे जिन्हें आप इस गर्मी में अपने होठों को हाइड्रेटेड रखने के लिए घर पर बना सकते हैं।

हनी लिप बाम

शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो आपके होठों को हाइड्रेट करने और उन्हें मुलायम और चिकना बनाए रखने में मदद कर सकता है। इस लिप बाम को बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्मच मोम के गोले, 1 बड़ा चम्मच शहद और 2 बड़े चम्मच नारियल के तेल की आवश्यकता होगी।

मोम और नारियल के तेल को एक डबल बॉयलर में पिघलाएं, जब तक कि वे पूरी तरह से पिघल न जाएं। पिघलने के बाद आंच से उतार लें और शहद मिलाएं। इस मिश्रण को एक छोटे बर्तन में डालें और ठंडा करके जमने दें। आवश्यकतानुसार अपने होठों पर लिप बाम लगाएं।

नारियल का तेल और एलो वेरा लिप बाम

नारियल का तेल और एलो वेरा लिप बाम!
नारियल का तेल और एलो वेरा लिप बाम!

नारियल का तेल आपके होठों के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है और एलोवेरा में सुखदायक गुण होते हैं जो फटे होंठों को राहत देने में मदद कर सकते हैं। इस लिप बाम को बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल, 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और 1 बड़ा चम्मच मोम के पेलेट की आवश्यकता होगी।

मोम और नारियल के तेल को एक डबल बॉयलर में पिघलाएं, जब तक कि वे पूरी तरह से पिघल न जाएं। पिघलने के बाद आँच से उतार लें और एलोवेरा जेल मिलाएँ। इस मिश्रण को एक छोटे बर्तन में डालें और ठंडा करके जमने दें। आवश्यकतानुसार अपने होठों पर लिप बाम लगाएं।

शिया बटर और पेपरमिंट लिप बाम

शिया बटर आपके होठों के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, और पेपरमिंट ऑयल चिड़चिड़ी त्वचा को शांत और ठंडा करने में मदद कर सकता है। इस लिप बाम को बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्मच शीया बटर, 1 बड़ा चम्मच मोम के दाने, 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल और 5-10 बूंद पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की आवश्यकता होगी।

मोम, शीया बटर और नारियल तेल को एक डबल बॉयलर में पिघलाएं, जब तक वे पूरी तरह से पिघल न जाएं। पिघलने के बाद, आंच से उतार लें और पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल में मिलाएं। इस मिश्रण को एक छोटे बर्तन में डालें और ठंडा करके जमने दें। आवश्यकतानुसार अपने होठों पर लिप बाम लगाएं।

बादाम का तेल और लैवेंडर लिप बाम

youtube-cover

बादाम का तेल एक प्राकृतिक ईमोलिएंट है जो आपके होठों को हाइड्रेट करने और उन्हें मुलायम और चिकना बनाए रखने में मदद कर सकता है। लैवेंडर के तेल में सुखदायक गुण होते हैं जो फटे होंठों को राहत देने में मदद कर सकते हैं। इस लिप बाम को बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल, 1 बड़ा चम्मच मोम के दाने और 5-10 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की आवश्यकता होगी।

मोम और बादाम के तेल को एक डबल बॉयलर में पिघलाएं, जब तक कि वे पूरी तरह से पिघल न जाएं। एक बार पिघलने के बाद, आंच से उतार लें और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल में मिलाएं। इस मिश्रण को एक छोटे बर्तन में डालें और ठंडा करके जमने दें। आवश्यकतानुसार अपने होठों पर लिप बाम लगाएं।

कोकोआ मक्खन और वेनिला लिप बाम

कोकोआ मक्खन आपके होठों के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, और वेनिला अर्क आपके लिप बाम को एक सुखद खुशबू दे सकता है। इस लिप बाम को बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्मच कोकोआ बटर, 1 बड़ा चम्मच मोम के छर्रों, 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल और 1/2 चम्मच वनीला एक्सट्रेक्ट की आवश्यकता होगी।

मोम, कोकोआ मक्खन और नारियल तेल को एक डबल बॉयलर में पिघलाएं, जब तक कि वे पूरी तरह से पिघल न जाएं। पिघलने के बाद, आंच से उतार लें और वनीला एसेंस मिलाएं। इस मिश्रण को एक छोटे बर्तन में डालें और ठंडा करके जमने दें।आवश्यकतानुसार अपने होठों पर लिप बाम लगाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now