ये 5 बीज आपको कभी नहीं खाने चाहिए!

These 5 Seeds You Should Never Eat!
ये 5 बीज आपको कभी नहीं खाने चाहिए!

बीजों को अक्सर हमारे आहार में एक स्वस्थ जोड़ माना जाता है, जो आवश्यक पोषक तत्वों और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं। जबकि अधिकांश बीज कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, कुछ किस्में ऐसी हैं जिनका सेवन करने पर संभावित रूप से हानिकारक हो सकते हैं।

आज हम पांच बीजों पर प्रकाश डालना है जिन्हें खाने से आपको बचना चाहिए क्योंकि इनके आपके स्वास्थ्य पर संभावित प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं:-

सेब के बीज:

सेब के बीज में एमिग्डालिन नामक एक यौगिक होता है, जो शरीर द्वारा उपापचय किए जाने पर हानिकारक रस छोड़ सकता है। हालांकि सेब के बीज में एक कठोर बाहरी कोटिंग होती है जो आकस्मिक अंतर्ग्रहण से बचाती है, उन्हें चबाने या कुचलने से हानिकारक यौगिक निकल सकता है।

सेब के बीज!
सेब के बीज!

एक बार या एक विस्तारित अवधि में बड़ी संख्या में सेब के बीजों का सेवन करने से हानिकारक रस निकल सकता है, जिसके परिणामस्वरूप चक्कर आना, सिरदर्द, मतली और इससे भी अधिक गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं। इसलिए, सेब के बीजों को पूरी तरह से खाने से बचना सबसे अच्छा है।

खुबानी के बीज:

खुबानी के बीज!
खुबानी के बीज!

सेब के बीजों की तरह, खुबानी में भी एमिग्डालिन होता है, जो हानिकारक रस पैदा कर सकता है। कुछ संस्कृतियों में इन बीजों का पारंपरिक उपचार या स्वादिष्ट बनाने वाले एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि खुबानी के बीजों में हानिकारक रस का स्तर अलग-अलग हो सकता है, और महत्वपूर्ण मात्रा में इनका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा कर सकता है।

चेरी के बीज:

चेरी के बीज!
चेरी के बीज!

चेरी के बीज में एमिग्डालिन होता है और इसको खाने पर संभावित रूप से बचना चाहिए। हालांकि चेरी के बीज में गलती से काटना मुश्किल हो सकता है, लेकिन चेरी खाते समय बीज को निगलने से बचने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए। बड़ी मात्रा में चेरी के बीज में प्रवेश करने से हानिकारक रस जा सकती है। जोखिम को कम करने के लिए, चेरी का सेवन करने से पहले चेरी के बीज को हटाने या बीज रहित किस्मों को चुनने की सलाह दी जाती है।

कैस्टर बीन्स (अरंडी)!
कैस्टर बीन्स (अरंडी)!

कैस्टर बीन्स (अरंडी):

कैस्टर बीन्स अरंडी के तेल का स्रोत हैं, जिसमें विभिन्न औद्योगिक और औषधीय अनुप्रयोग हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कैस्टर बीन्स स्वयं अत्यधिक विषैले होते हैं। उनमें रिकिन नामक एक शक्तिशाली विष होता है, जो कम मात्रा में भी घातक हो सकता है। अरंडी की फलियों को खाने से पेट में दर्द, दस्त, निर्जलीकरण और अंग विफलता सहित गंभीर विषाक्तता के लक्षण हो सकते हैं।

मॉर्निंग ग्लोरी सीड!
मॉर्निंग ग्लोरी सीड!

मॉर्निंग ग्लोरी सीड:

मॉर्निंग ग्लोरी बीज अपने जीवंत फूलों और सजावटी मूल्य के लिए जाने जाते हैं। हालांकि, मॉर्निंग ग्लोरी सीड्स की कुछ प्रजातियां, जैसे कि इपोमिया वायलेसिया प्लांट से, एल्कलॉइड्स होते हैं, जिसमें एर्गिन (एलएसए) भी शामिल है। बहरहाल, इस बात पर ज़ोर देना ज़रूरी है कि मॉर्निंग ग्लोरी के बीजों का सेवन उनके मनो-सक्रिय गुणों के लिए बेहद जोखिम भरा हो सकता है। वे गंभीर मतली, उल्टी, मतिभ्रम और यहां तक कि कई जटिलताओं का कारण बन सकते हैं। मॉर्निंग ग्लोरी के बीजों को खाने से सख्ती से बचना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now